पटना से रांची जाने वालों के लिए खुशखबरी, इस दिन से चलेगी वंदे भारत ट्रेन, जानें टाइमिंग और शेड्यूल

पटना: पटना से रांची जाने वालों के लिए रेलवे ने खुशखबरी दी है।  25 अप्रैल 2023 से इस रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन किया जाएगा। इससे यात्री कम समय में पटना से रांची पहुंच जाएंगे। इस ट्रेन को चलाने को लेकर सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस ट्रेन के चलने से पटना से रांची का सफर महज छह घंटे में पूरा हो जाएगा। अभी पटना से रांची के लिए चार ट्रेनें चल रही हैं। वंदे भारत ट्रेन को चलाने के साथ ट्रेन को मैनेज करने के लिए लोको पायलट और क्रू मेंबर को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पटना से रांची के बीच वंदे भारत ट्रेन को लेकर केंद्र सरकार की ओर से पेश बजट 2023-24 में ऐलान किया गया था। अब इस ट्रेन का शेड्यूल जारी किया गया है। रांची रेल मंडल के सीनियर डीसीएम निशांत कुमार ने बताया कि यह ट्रेन 25 अप्रैल से रांची से पटना के बीच दौड़ेगी। कुछ कागजी काम है जिसे फौरन निपटा लिया जाएगा। इस ट्रेन के लिए नए रूट का भी निर्माण किया गया है, जिसका काम पूरा हो चुका है। यह झारखंड को मिलने वाली पहली वंदे भारत ट्रेन होगी।

सप्ताह में छह दिन मिलेगी सुविधा
जानकारी के मुताबिक रांची से पटना के बीच वंदे भारत ट्रेन सप्ताह में 6 दिन चलाई जाएगी। ट्रेन रांची, टाटी सिल्वे, बीआईटी मेसरा, बरकाकाना, हजारीबाग होते हुए पटना जाएगी। वंदे भारत ट्रेन सुबह 7:30 बजे रांची से चलेगी और दोपहर दो बजे पटना पहुंचेगी। इसके बाद पटना से दोपहर 3:30 बजे चलकर रात 10:30 बजे रांची पहुंचेगी। इस ट्रेन का मेंटनेंस हटिया यार्ड में होगा। इस ट्रेन का प्राइमरी मेंटनेंस रांची में और सेकेंडरी मेंटनेंस पटना में होगा। हालांकि अभी टाइमिंग को लेकर रेलवे की ओर से कंफर्मेशन आनी बाकी है। यही वजह है कि अभी टिकट बुकिंग शुरू नहीं हो पाई है। बताया जा रहा है कि इस ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद हरी झंडी दिखाकर रवाना कर सकते हैं। इस साल देश में 75 वंदे भारत ट्रेन चलाने की सरकार की योजना है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

IPL 2024: पंजाब ने टॉस जीता, मुंबई की पहले बैटिंग, धवन टीम से बाहर

नई दिल्ली: IPL 2024 का 33वां मुकाबल पंजाब किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जा रहा है। यह मैच चंडीगढ़ के मुल्लांपुर स्टेडियम में आगे पढ़ें »

Lok Sabha Elections 2024: पहले चरण में 102 सीटों पर होगी वोटिंग, यहां देखें लिस्ट

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत शुक्रवार को 102 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। देश के 21 राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों में वोटिंग आगे पढ़ें »

ऊपर