पहली बार कारगिल में रात के अंधरे में उतरा वायुसेना का विमान, अचानक ऐसा क्यों हुआ ?

नई दिल्ली: कारगिल में भारतीय वायुसेना ने कमाल कर दिया। वायुसेना ने रात के अंधेरे में कारगिल स्ट्रिप पर बेहद कम रौशनी में अपने सैनिकों से लैस सबसे बड़े सैन्य परिवहन विमान को उतारने में सफलता पाई है। इसका एक वीडियो वायुसेना की ओर से जारी किया गया है, जिसमें पूरा ऑपरेशन दिखाया गया है।

रात में पहली बार LCO के पास सफलतापूर्वक उतरा विमान

IAF यानी भारतीय वायुसेना का C-130जे सुपर हरक्यूलिस परिवहन विमान पहली बार नियंत्रण रेखा (LCO) के पास ऊंचाई वाले कारगिल एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड पर रात में सफलतापूर्वक उतरा। सूत्रों के अनुसार हाल ही में कारगिल हवाई पट्टी पर सामरिक परिवहन विमान को रात के समय उतारा जाना रणनीतिक रूप से अहम क्षेत्र में भारतीय वायुसेना की परिचालन क्षमताओं को प्रदर्शित करता है।

विमान पर सवार थे गरुड़ कमांडो

वायुसेना के सबसे खतरनाक दस्ते में शामिल गरुड़ कमांडो इस विमान पर सवार थे। ये कमांडो दस्ता हर मुश्किल से मुश्किल ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम देने में सक्षम है। वायुसेना के विमान पहले भी एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड से उड़ान भर चुके हैं, लेकिन यह पहली बार था कि कोई परिवहन विमान रात में इस हवाई पट्टी पर उतरा। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वायुसेना ने ट्वीट कर लिखा कि पहली बार, IAF सी-130जे विमान ने हाल में कारगिल हवाई पट्टी पर रात में लैंडिंग की है।

10,500 फुट की ऊंचाई पर स्थित

कारगिल हवाई पट्टी लगभग 10,500 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। रक्षा मंत्रालय परिचालन आवश्यकताओं के अनुसार एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड (ALG) सहित वास्तविक नियंत्रण रेखा से सटी लगभग सभी हवाई पट्टियों में स्थित ढांचे को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

Visited 39 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

लोकसभा चुनाव: BJP ने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की, यहां देखें सभी के नाम

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए BJP ने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। प्रधानमंत्री वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। BJP ने 195 सीटों आगे पढ़ें »

Business Idea: जानिए घर बैठे कमाई के 10 धांसू तरीके, जल्दी से करें शुरू

नई दिल्ली: आज के दौर में घर पर रहते हुए पैसे कमाना के कई ऑप्शन हैं। आज हम आपको ऐसे 10 बिजनेस के बारे में आगे पढ़ें »

ऊपर