Ram Mandir: अयोध्या से दूर यहां भी हुआ भव्य राम मंदिर का उद्घाटन

भुवनेश्वर: उत्तर प्रदेश के अयोध्या से करीब 1,000 किमी से दूर, एक और राम मंदिर का आज उद्घाटन हुआ है। यह मंदिर अयोध्या से 1,000 किलोमीटर से दूर है और ओडिशा में समुद्र तल से लगभग 1,800 फीट ऊपर एक पहाड़ी पर बना है। अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा का भव्य अनुष्ठान हुआ। उसके बाद ही नयागढ़ का फतेहगढ़ गांव भी भगवान राम को समर्पित 73 फुट ऊंचे मंदिर के उद्घाटन का गवाह बना।

2017 में शुरू हुआ था मंदिर निर्माण

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, 165 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह मंदिर राज्य भर के ग्रामीणों और भक्तों के उदार दान के माध्यम से पूरा हुआ है। फतेहगढ़ के निवासियों ने मंदिर के निर्माण के लिए आवश्यक धनराशि का आधा योगदान दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मंदिर का निर्माण कार्य साल 2017 में शुरू हुआ था। इस मंदिर की परियोजना के निर्माण कार्य में 150 से अधिक समर्पित श्रमिकों ने अपना श्रमदान दिया। 7 साल की कड़ी मेहनत के बाद आज मंदिर का उद्घाटन हो गया।

पर्यटन की बेहतर संभावना

स्थानीय रिपोर्टों के अनुसार, उद्घाटन के बाद पहाड़ी मंदिर के पर्यटन के लिए एक बेहतर स्थल बनने उम्मीद है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस प्रयास की जड़ें 1912 के ‘नबकलेबर’ से मिलती हैं – जो कि जगन्नाथ, बलभद्र और शुभद्रा के लकड़ी के प्रतीकों का पुनर्निर्माण है – जहां फतेहगढ़ ने लकड़ी के लिए एक पवित्र वृक्ष प्रदान करके महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। जो अनुष्ठान का हिस्सा था। इस ऐतिहासिक संबंध का सम्मान करने और इस घटना को मनाने के लिए, ग्रामीणों ने श्री राम सेवा परिषद समिति का गठन किया। इन्होंने ही मंदिर निर्माण में नेतृत्व किया।

मंदिर का है समृद्ध इतिहास

रिपोर्ट के अनुसार, मंदिर का स्थान एक समृद्ध इतिहास रखता है, स्थानीय लोग बताते हैं कि सूखे के समय में, बारिश के लिए प्रार्थना के रूप में इसी स्थान पर प्रार्थना की जाती थी, इसे गिरि गोवर्धन कहा जाता था। पारंपरिक ओडिया वास्तुकला शैली में निर्मित, प्रतिष्ठित तारा तारिणी और कोणार्क मंदिरों जैसी प्रतिष्ठित संरचनाओं की याद दिलाते हुए, इस मंदिर का गर्भगृह 65 फीट की प्रभावशाली ऊंचाई तक जाता है। मुख्य मंदिर के चारों ओर सूर्य देव, भगवान शिव, भगवान गणेश और भगवान हनुमान को समर्पित चार अतिरिक्त मंदिर भी हैं।

Visited 50 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!