USB Charger Scam: पब्लिक प्लेस पर करते हैं फोन चार्ज, कहीं …

नई दिल्ली : क्या आप भी बस, ट्रेन, कैफे, होटल या ऐसी ही किसी सार्वजनिक जगह के USB पोर्ट से अपना फोन चार्ज करते हैं ? अगर ऐसा है तो आपको तुरंत सावधान होने की जरूरत है। आप साइबर अटैक के शिकार बन सकते हैं। केंद्र सरकार ने इसको लेकर हाल फिलहाल में चेतावनी जारी की है। केंद्र सरकार के अधीन काम करने वाली CERT-IN ने अपने X अकाउंट से एक पोस्ट साझा कर इस तरह के हमलों से बचने के लिए चेतावनी जारी की है।
आखिर केंद्र ने क्या चेतावनी दी है?
गृह मंत्रालय के अधीन काम करने वाली CERT-IN (इण्डियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम) ने 27 मार्च को इस संबंध में X पर एक ट्वीट किया है। इस ट्वीट में USB चार्जर स्कैम के संबंध में जानकारी दी गई है। साथ ही इससे बचने के टिप्स बताए गए हैं। इस पोस्ट में जूस जैकिंग समेत तमाम अन्य साइबर स्कैम की जानकारी दी गई है।
क्या है जूस जैकिंग ?
जूस जैकिंग साइबर अटैक का एक तरीका है, जिसमें सार्वजनिक USB पोर्ट के जरिए आपके फोन को हैक किया जा सकता है। साइबर ठग आपके मोबाइल में मालवेयर, रैंसमवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं। जैसे ही कोई अपना फोन ऐसे किसी भी इंफेक्टेड USB पोर्ट में लगता है, साइबर ठग तुरंत ऐक्टिव होकर डेटा चुरा ले जाते हैं। आपके फोन में मौजूद तमाम जानकारी, यानी आपके निजी डेटा से लेकर बैंक खातों तक की जानकारी का पता लगा कर आपको पल भर में कंगाल कर सकते हैं।
कैसे बचा जा सकता है?
अपने डिवाइस का ऑटो कनेक्शन मोड बंद रखें।
USB पोर्ट का इस्तेमाल करने की जगह दीवार पर लगे आम चार्जिंग सॉकेट का प्रयोग करें।
हो सके तो अपना पॉवर बैंक लेकर चलें।
अपने फोन को लेटेस्ट सॉफ्टवेर के साथ अपडेट रखें।
USB कंडोम का प्रयोग कर सकते हैं।

 

Visited 41 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Kolkata के इस इलाके में बढ़ी चोरी की वारदातें, रोकने में पुलिस भी नाकाम

कोलकाता: शहर के एक इलाके में बीते कुछ दिनों से चोरी के मामले बढ़ गये है। जोड़ासांको थाना इलाके में बीते कुछ दिनों में चोरी आगे पढ़ें »

ऊपर