CBSE ने 36 स्कूलों की रद्द की मान्यता, जानें परीक्षा देने वाले बच्चों का क्या होगा

पटना: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने स्कूल प्रशासन की लापरवाही की वजह से बड़ी कार्रवाई की है। राजधानी पटना जोन के कुल 36 स्कूलों की मान्यता रद्द करने का फैसला लिया है। CBSE बोर्ड ने इन 36 स्कूलों को जल्द से जल्द बंद करने का आदेश दिया है। जिसमें कुल 26 स्कूल बिहार और कुल 10 स्कूल झारखंड की है। साथ ही बोर्ड ने स्कूलों की जिलावार सूची ऑफिशियल पोर्टल पर डाल दिया है। बोर्ड ने सभी अभिभावकों को सूचित कर दिया है कि इन स्कूलों में अपने बच्चों को एडमिशन नहीं दें।

इन कारणों से रद्द हुई स्कूलों की मान्यता

CBSE बोर्ड के अनुसार, ये स्कूल सालों से चल रही है। जहां सैंकड़ों छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं। लेकिन जांच के बाद पाया गया है कि इन स्कूलों में कोई भी सुविधा मौजूद नहीं है। छात्रों को किसी तरह की सुविधा नहीं दी जाती है। साथ ही मोटी फीस भी ली जाती थी। बोर्ड ने इन कई कमियों के कारण इन स्कूलों की मान्यता रद्द करने का फैसला लिया है। बोर्ड के पास इन स्कूलों की शिकायत पहले भी कई बार आ चुकी थी। जिसके बाद बोर्ड ने जांच करने का आदेश दिया था। बता दें कि इन 36 मान्यता रद्द स्कूलों से कुल 7200 छात्रों ने दसवीं बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए फॉर्म भरा है। इसलिए बोर्ड ने इन छात्रों के कारण यह फैसला लिया है कि दसवीं 2024 बोर्ड परीक्षा तक स्कूलों की मान्यता खत्म नहीं होगी।

Visited 70 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!