कैम्ब्रिज इंटरनेशनल ने मार्च 2023 परीक्षा शृंखला के परिणाम घोषित किए

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : कैम्ब्रिज इंटरनेशनल ने मार्च 2023 परीक्षा शृंखला के परिणाम घोषित किए। इस परिणाम के जारी होने का मतलब है कि देश भर के कैम्ब्रिज के हजारों छात्र अब कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय समेत भारत, यूएसए और यूके के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। वर्तमान में, भारत में 650 से अधिक स्कूल कैम्ब्रिज कार्यक्रम को शुरू कर चुके हैं।
कैम्ब्रिज इंटरनेशनल ने कैम्ब्रिज इंटरनेशनल जनरल सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (आईजीएससीई) और कैम्ब्रिज इंटरनेशनल एएस एंड ए लेवल के लिए मार्च 2023 परीक्षा शृंखला के परिणाम की घोषणा कर दी है। मार्च शृंखला भारतीय छात्रों के बीच लोकप्रिय है, क्योंकि यह उन्हें स्थानीय विश्वविद्यालय में प्रवेश की समय सीमा को पूरा करने की अनुमति देता है।
कई अंतरराष्ट्रीय यूनिवर्सिटी में अब ले सकेंगे छात्र दाखिला : परिणाम जारी होने का मतलब है कि देश भर के कैम्ब्रिज के हजारों छात्र अब कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय सहित भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। कैम्ब्रिज असेसमेंट इंटरनेशनल एजुकेशन द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार, देश भर के 379 स्कूलों से 65,157 इंट्रीज के साथ, मार्च 2023 की परीक्षा शृंखला ने भारत में कैम्ब्रिज इंटरनेशनल के छात्रों के लिए उत्कृष्ट परिणाम दिए हैं। महेश श्रीवास्तव, क्षेत्रीय निदेशक, दक्षिण एशिया, कैम्ब्रिज इंटरनेशनल ने कहा कि कैम्ब्रिज इंटरनेशनल मार्च 2023 परीक्षा शृंखला के लिए भारत में हमारे छात्रों द्वारा प्राप्त परिणामों की घोषणा करते हुए गर्व महसूस कर रहा है। इस साल हमारे नतीजे शानदार रहे हैं।
ये थे छात्रों के मुख्य प्रिय विषय : मैथेमैटिक्स, फिजिक्स, केमेस्ट्री, पहली भाषा इं​ग्लिश और बायोलॉजी सबसे लोकप्रिय कैंब्रिज आईजीसीएसई विषय थे, जबकि कैम्ब्रिज इंटरनेशनल एएस एंड ए लेवल के लिए मैथेमैटिक्स, फिजिक्स, केमेस्ट्री, इकोनॉमिक्स और बिजनेस सबसे लोकप्रिय विषय थे। स्टेम यानी एसटीईएम (साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथेमैटिक्स) विषय भारतीय छात्रों के बीच लोकप्रिय बने हुए हैं क्योंकि संस्थान को कुल 25,539 इंट्रीज प्राप्त हुई हैं। यह पिछले वर्ष की तुलना में 6 प्रतिशत की वृद्धि के साथ है।
आईजीसीएसई परीक्षा में स्कूलों का प्रदर्शन शानदार रहा
आईजीसीएसई परीक्षा में द हेरिटेज स्कूल के छात्र-छात्राओं का प्रदर्शन शानदार रहा। छात्र-छात्राओं ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए विद्यालय एवं अपने माता-पिता का नाम रौशन किया। द हेरिटेज स्कूल से इस बार 22 विद्यार्थियों ने आईजीसीएसई परीक्षा दी थी जिसमें से सभी बेहतरीन अंकों के साथ उत्तीर्ण भी हुये। इस बार स्कूल के टॉपर रहें आरव हिम्मतसिंहका जिन्होंने 94.6 फीसदी अंक हासिल किये। अद्रिजा पाल ने 93.8 फीसदी तो वहीं सोहम कुमार दास ने 93.4 फीसदी अंक हासिल किये हैं। 5 छात्रों का अंक 90-100 फीसदी के बीच रहा, वहीं 4 का 80-89 फीसदी, 6 छात्रों का 70-79 फीसदी, 4 छात्रों का 60-69 फीसदी तो वहीं, 3 छात्रों के अंक लगभग 60 फीसदी रहे।
जेम्स अकाडमिया ग्लोबल स्कूल : आईजीसीएसई लेवल में क्लास 10 के टॉपर रहे देवज्योति सिकदर जिसने सभी विषयों में ए स्कोर किया। वहीं ए लेवल में क्लास 12 के टॉपर राज नायरण सिकदर रहे जिसका सभी विषय में ए स्कोर किया। ब्रिज इंटरनेशनल स्कूल : आईजीसीएसई लेवल में क्लास 10 के टॉपर रही शुचि​स्मिता दे जिसने मैथ्स, बिजनेस स्टडी, अकाउंटिंग, इकोनोमिक्स एवं ​इंग्लिश में ए स्कोर किया। ए लेवल में क्लास 12 के इशान देव पुरकायस्थ ने इकोनोमिक्स, इंग्लिश, हिस्ट्री में ए स्कोर किया। अफरा सिराज- ने 3 विषयों में ए हासिल किया अकाउंटिंग, बिजनेस, इकोनोमिक्स है।

 

Visited 31 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Salman Khan के घर के बाहर फायरिंग करने वाले हमलावरों की तस्वीर आई सामने

मुंबई : बॉलीवुड एक्टर सलमान खान के घर के बाहर 14 अप्रैल की सुबह 3 राउंड ओपन फायरिंग हुई है। भारी सिक्योरिटी के बावजूद सुबह आगे पढ़ें »

सलमान खान के घर फायरिंग, पिता सलीम खान ने दिया ये बयान

कोलकाता: बॉलीवुड एक्टर सलमान खान काफी समय से गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के निशाने पर हैं। हालांकि, इस मामले पर अभी तक कोई बड़ा फैसला नहीं आगे पढ़ें »

ऊपर