1993 सीरियल बम ब्लास्ट केस: कौन है आतंकी अब्दुल करीम टुंडा, जो सबूतों के अभाव में हुआ बरी

नई दिल्ली: 1993 सीरियल ब्लास्ट मामले में अजमेर की टाडा कोर्ट ने आज बड़ा फैसला सुनाया। कोर्ट ने आरोपी अब्दुल करीम टुंडा को बरी कर दिया है। टुंडा को सबूतों के अभाव में बरी किया गया है। हालांकि, दो आरोपियों इरफ़ान और हमीदुद्दीन को सजा सुनाई गई है। अयोध्या में बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद 1993 में कोटा, लखनऊ, कानपुर, हैदराबाद, सूरत और मुंबई की ट्रेनों में सीरियल बम ब्लास्ट हुए थे। टुंडा इन्हीं मामलों में आरोपी था। अभी इस प्रकरण में आरोपी निसार अहमद और मोहम्मद तुफैल फरार हैं। टुंडा के खिलाफ शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन में सीरियल बम ब्लास्ट का मामला साल 2014 से विचाराधीन है। इस मामले में अंसारी सहित करीब 17 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था।

2013 में हुई थी आतंकी टुंडा की गिरफ्तारी

टुंडा को CBI ने साल 2013 में ट्रेनों में सीरियल बम ब्लास्ट के आरोप में नेपाल सीमा से गिरफ्तार किया था। टुंडा पर देश के विभिन्न स्थानों पर आतंकवाद के मामले चल रहे हैं। टुंडा ने कथित रूप से युवाओं को भारत में आतंकवादी गतिविधियां में शामिल होने के लिए उकसाने का आरोप है। साथ ही टुंडा पर युवाओं को देश विरोधी गतिविधियों को प्रशिक्षण देने के भी मामला दर्ज था। टुंडा ने एक पाकिस्तानी नागरिक जुनैद के साथ कथित रूप से 1998 में गणेश उत्सव के दौरान आतंकवादी हमला करने की योजना बनाई थी।

हापुड़ का रहने वाला है टुंडा

अब्दुल करीम टुंडा यूपी के हापुड़ का रहने वाला है। वो पिलखुवा में बढ़ई का काम करता था। करीम टुंडा को लेकर अंदेशा जताया गया कि उसके तार लश्कर ए तैयबा से जुड़े हैं और वो आईएसआई से ट्रेनिंग भी ले चुका है।

 

2023 से अजमेर की जेल में बंद है टुडा

बता दें कि 5 और 6 दिसंबर, 1993 में सूरत ,कानपुर, कोटा, सिकंदराबाद, मुंबई और लखनऊ की ट्रेनों में सीरियल बम ब्लास्ट हुए थे। CBI ने इस मामले में टुंडा पर गंभीर आरोप लगाए थे।  2023 से वह अजमेर की जेल में बंद है।

टुंडा के वकील ने क्या कहा ?

मीडिया से बातचीत में वकील शफकत सुल्तानी ने बताया कि अब्दुल करीम टुंडा निर्दोष है, आज कोर्ट ने यह फैसला सुनाया है। वकील ने कहा, “कोर्ट ने सभी धाराओं से बरी करने का फैसला सुनाया है। कोर्ट ने कहा कि सीबीआई अब्दुल करीम टुंडा के खिलाफ टाडा एक्ट, आईपीसी, रेलवे एक्ट, आर्म्स एक्ट, विस्फोटक अधिनियम मामले में कोई सबूत पेश नहीं कर सकी।”

 

ये भी पढ़ें: IPL 2024: 23 मार्च को मैदान में उतरेगी KKR, कोलकाता नाइट राइडर्स का फुल शेड्यूल, स्क्वॉड देखें

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

SSC Recruitment Scam: कलकत्ता हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची राज्य सरकार

नई दिल्ली: SSC घोटाला मामले में कोलकाता हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ बंगाल सरकार आज सुप्रीम कोर्ट पहुंची। दरअसल, कलकत्ता हाईकोर्ट ने स्कूल सेवा आयोग आगे पढ़ें »

Supreme court ने CBI जांच के खिलाफ बंगाल के मुकदमे की सुनवाई 1 मई तक टाली

Election 2024: क्या है अमेरिका का इन्हेरिटेंस टैक्स, जिसे लेकर सैम पित्रोदा और कांग्रेस को घेर रही BJP

SSC के बाद TET प्रश्नपत्र का मामला, कलकत्ता हाईकोर्ट ने दिया निर्देश

इसरो ने दी चेतावनी: आ रहा है ‘जल-प्रलय’

नंदी बगान में इमारत में लगी भयावह आग, सिलेंडर ब्लास्ट में तीन फ्लैट जलकर राख

Bally Bridge: बाली ब्रिज से युवक ने नदी में लगा दी छलांग

Kolkata के इस इलाके में बढ़ी चोरी की वारदातें, रोकने में पुलिस भी नाकाम

Heatwave in West Bengal: बंगाल के कई जिलों में गर्मी को लेकर ऑरेंज-रेड अलर्ट जारी, हो जाएं सावधान

अगर त्वचा के लिए चाहते हैं प्राकृतिक निखार तो करें ये उपाय

ऊपर