सोमवार को विधि-विधान से करें भगवान शिव की पूजा, 4 बातों का रखे …

कोलकाता : हिंदू धर्म में भगवान शिव की पूजा का बहुत महत्व है। शास्त्रों के अनुसार, भगवान शिव जितने भोले हैं, उतने ही गुस्‍से वाले भी हैं। हिंदू धर्म में सभी देवी-देवताओं के लिए विशेष दिन में पूजा करने की विधि है। शास्‍त्रों के अनुसार, सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है।

शिव जी को प्रसन्‍न करने के लिए लोग सोमवार व्रत करते हैं। सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व है। कहते हैं सोमवार के दिन भगवान शिव की अराधना करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। शिव जी के व्रत वाले दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लेना चाहिए। इस दिन मंदिर जाकर भगवान शिव की शिवलिंग पर जल और दूध अर्पित करना चाहिए। इस दिन दुग्धाभिषेक का भी बहुत महत्व है।

सोमवार व्रत के नियम
सोमवार व्रत में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना जरूर करनी चाहिए। इसके साथ ही सोमवार व्रत कथा भी जरूर करें। बिना व्रत कथा के व्रत पूर्ण नहीं माना जाता है। आइए आपको बताते हैं कि कैसे करें भगवान शिव की पूजा :

– सोमवार के व्रत के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर उनकी पूजा करनी चाहिए। इस दिन भगवान भोलेनाथ को जल, दूध चढ़ाएं, बेलपत्र, पुष्प आदि चढ़ाएं। इसके बाद भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा और आरती करें। इस दिन तीसरे पहर तक व्रत होता है।

– वैसे तो सोमवार के व्रत में फलाहार या पारण का कोई खास नियम नहीं है। पूरे दिन में तीसरे पहर के बाद ही भोजन किया जाता है।

– आपको बता दें कि सोमवार के व्रत तीन प्रकार के होते हैं। आप चाहें तो हर सोमवार व्रत रख सकते हैं, इसके साथ ही सोम्य प्रदोष और 16 सोमवार व्रत का भी रखा जा सकता है। तीनों व्रत की विधि एक जैसी ही होती है।

– शिव पूजन के बाद कथा सुनना जरूरी होता है। शाम के समय भगवान की पूजा-अर्चना की जाती है और आरती की जाती है।

 

Visited 39 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की करें पूजा, इन 3 बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन का हिंदूओं में विशेष महत्व है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा होती आगे पढ़ें »

IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, गुजरात की पहले बैटिंग, देखें प्लेइंग-11

नई दिल्ली: IPL 2024 में आज भारत के दो युवा क्रिकेटर आमने-सामने होंगे। शुभमन गिल की टीम गुजरात टाइटंस का मुकाबला ऋषभ पंत की टीम आगे पढ़ें »

ऊपर