World Heart Day 2023: क्यों 29 सितंबर को मनाया जाता है ‘वर्ल्ड हार्ट डे’, इस बार है ये थीम

कोलकाता : ‘कहते हैं न दिल खुश तो सब खुश’… यह सिर्फ बोलने वाली बात नहीं है बल्कि सोचने और समझने वाली बात है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हर साल 29 सितंबर को ‘वर्ल्ड हार्ट डे’ पूरी दुनिया में मनाया जाता है। अब आप सोचेंगे यह दिन मनाने के पीछे आखिर कारण क्या है? दरअसल, हम अपनी दिल को लेकर एकदम बेफ्रिक रहते हैं, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। यह हमारे शरीर में एक पंप सिस्टम की तरह काम करता है। अगर दिल या उसमें होने वाली ब्लड सर्कुलेशन में किसी भी तरह की गड़बड़ी हई तो व्यक्ति हार्ट अटैक, स्ट्रौक और हार्ट फेल का शिकार हो जाता है। इतना ही नहीं उसकी जान भी जा सकती है। ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन’ ने अपने रिपोर्ट में यह पहले ही साफ कर चुका है कि पूरी दुनिया में ‘दिल की बीमारी’ से मरने वाले लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है। हर साल दिल की बीमारी, हार्ट अटैक, हार्ट फेल, स्ट्रोक से 20.5 मिलियन से अधिक लोगों की जान जाती है। वहीं ‘वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन’ के मुताबिक दिल या उसमें होने वाली ब्लड सर्कुलेशन में हल्की सी भी गड़बड़ी होती है तो दिल का दौरा, स्ट्रोक और हार्ट फेल की संभावना बढ़ जाती है। पूरी दुनिया में ‘वर्ल्ड हार्ट डे’ मनाने के पीछे कारण यह है कि लोगों को इससे जुड़ी बीमारी और दिल के महत्व को लेकर जागरूक किया जाए। उन्हें इस कार्यक्रम के जरिए बताया जाए कि क्या खाने से आपका दिल हेल्दी रहेगा और कौन सा खाना आपके दिल को बीमार कर सकता है। क्योंकि पूरी दुनिया में ज्यादातर लोग ऐसे हैं जिनकी लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से उन्हें दिल के दौरा का सामना करना पड़ता है।

…इसलिए 29 सितंबर को मनाया जाता है ‘वर्ल्ड हार्ट डे’

‘वर्ल्ड हार्ट डे’ मनाने के पीछ सबसे कारण है लोगों को लाइफस्टाइल, हेल्दी डाइट, एक्सरसाइज को लेकर जागरूक करना। वहीं ज्यादा से ज्यादा लोगों को बताना कि धूम्रपान शरीर के लिए ठीक नहीं है, स्ट्रेस, हाई बीपी, हाई कोलेस्ट्रोल, डायबिटीज किस तरह से धीरे-धीरे दिल की बीमार कर देती है। इस दिन पूरी दुनिया में इससे जुड़े खास कार्यक्रम किए जाते हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इससे जुड़ सकें।

तारीख

29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे के रूप में पूरी दुनिया में इसलिए मनाया जाता है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को दिल से जुड़ी बीमारी के लिए जागरूक किया जाए ताकि वह समय रहते ही इससे बच सके।

थीम

वर्ल्ड हार्ट डे 2023 का थीम है ‘दिल को किस तरह से सेहतमंद या हेल्दी रखें और दिल को जानें’

दिल को सेहतमंद और हेल्दी रखने के यह उपाय

दिल की बीमारी सबसे ज्यादा खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से होती है। इसलिए अपने दिल को हेल्दी और खुश रखना है तो पोषक तत्व खाएं क्योंकि आपका दिल खुश तो पूरा शरीर खुश रहेगा। दिल बीमार है तो वह आपके पूरे शरीर को बीमार कर देगा।

दिल को जानें

दिल को जानें से अर्थ यह है कि अगर हार्ट अटैक, या आपको किसी तरह की दिक्कत हो रही है तो इन छोटे-छोटे संकेत को पहचानें। अपने दिल को जानें क्योंकि दिल जब किसी भी खतरे में होता है तो वह अपने तरफ से पूरी कोशिश करता है कि आपकी जान बच जाए और वह सिग्नल देता है लेकिन इंसान उसे अनदेखा कर देता है। इसलिए इस साल इस खास थीम को शामिल किया गया है कि दिल को जानें। आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि आपका दिल हेल्दी है या नहीं। इसलिए लिए आपको हमेशा एक टाइम गैप के बाद डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए।

 

Visited 153 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

EPFO से 3 दिन में मिलेंगे 1 लाख रुपए, बदल गया नियम

नई दिल्ली: EPFO अपने नियमों में फिर एक बदलाव हुआ है। इसके तहत मेंबर्स के अकाउंट में तीन दिन के भीतर एक लाख रुपए आ आगे पढ़ें »

ऊपर