Heart Attack in Gym : जिम में क्यों आ रहा हार्ट अटैक ?

शेयर करे

ट्रेडमिल पर दौड़ते वक्त 26 साल के युवक को आया हार्टअटैक, वीडियो वायरल
गाजियाबाद : अभिनेता सिद्धांत वीर सूर्यवंशी, सिद्धार्थ शुक्ला, कोमेडियन राजू श्रीवास्तव, ऐक्टर दीपेश भान, ऐक्टर अबीर गोस्वामी, एक्टर पुनीत राजकुमार की मौत जिम में वर्कआउट करते वक्त दिल का दौरा पड़ने की वजह से हुई। अभी कुछ ही दिन पहले गाजियाबाद के खोड़ा कोलोनी के वंदना विहार में एक दर्दनाक हादसे में जिम करते समय एक युवक को हार्ट अटैक आई थी जिससे उसकी मौत हो गई थी। ताजा घटना आज उसी गाजियाबाद के खोड़ा कोलोनी से सामने आई है जहां जिम में वर्कआउट करने के दौरान 26 साल के युवक ने दम तोड़ दिया। तो क्या अब जिम हो चुकी है जानलेवा? क्या जिम में सख्त ट्रेनिंग होती है? जिम के दौरान दिए जाने वाले सप्लिमेंट जानलेवा है? आखिर जिम में वर्कआउट करने के दौरान क्यों पड़ रहा हैं लोगों का दिल का दौरा?
क्या है मामला?
खोड़ा थाना क्षेत्र स्थित सरस्वती विहार निवासी 26 वर्षीय युवक की जिम में ट्रेडमिल पर वर्कआउट करने के दौरान हार्टअटैक से मौत हो गई। घटना के वक्त युवक ट्रेडमिल पर रनिंग कर रहा था। ट्रेडमिल दौड़ते हुए अचानक गिर गया और घटनास्थल पर ही युवक की मौत हो गई। जिम में लगे सीसीटीवी कैमरे में पूरी घटना कैद हो गई। गाजियाबाद के खोड़ा थाना क्षेत्र में रहने वाले विनय कुमार सिंह के बेटे सिद्धार्थ कुमार बिहार के मूल निवासी हैं। शनिवार दोपहर 11:55 पर वह खोड़ा के सरस्वती विहार स्थित जिम में एक्सरसाइज कर रहे थे। ट्रेडमिल पर दौड़ते हुए अचानक सिद्धार्थ को हार्ट अटैक आ गया और मौके पर ही सिद्धार्थ की मौत हो गई। अचानक हुई मौत के बाद परिजन सिद्धार्थ के शव को बिहार पैतृक गांव बिहार ले गए। घटना की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई।
देखें वायरल वीडियो

 

जिम में लगे सीसीटीवी में यह पूरी घटना कैद हो गई। जब सिद्धार्थ ट्रेडमिल पर दौड़ रहे थे अचानक दौड़ते-दौड़ते रुक गए और वहीं गिर गए। इस दौरान दो अन्य लोगों ने सिद्धार्थ को उठाने की कोशिश की, लेकिन सिद्धार्थ की मौके पर ही मौत हो चुकी थी। मौत का कारण हार्ट अटैक बताया जा रहा है। घटना का यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया है। बता दें कि दो माह पहले भी खोड़ा कॉलोनी के एक जिम से इसी प्रकार का एक वीडियो प्रकाश में आया था। जब जिम में एक युवक पुशअप कर रहा था। उसी दौरान युवक को हार्ट अटैक आया और अस्पताल जाते समय युवक की मौत हो गई थी। कुछ इसी प्रकार का की घटना खोड़ा में दोबारा देखने को मिली है।
जिम में वर्कआउट करने के दौरान क्यों पड़ रहा हैं दिल का दौरा?
दिल का दौरा पड़ने के कारण मृत्यु हो जाने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस बीच जिम में वर्कआउट के दौरान भी अब ऐसे मामले सामने आ रहे हैं। जिम में वर्कआउट करते वक्त सीधा असर दिल पर किस तरह पड़ता है। इस बारे में कार्डियोलॉजिस्ट ने बताया कि अकस्मात दिल का दौरा पड़ने का मुख्य कारण है अधिक वर्कआउट करना या फिर रूटीन में ना रह कर अचानक से अधिक व्यायाम करना। उन्होंने कहा कि लोगों को अपने शरीर का चेक अप कुछ महीनों के अंतराल में बार-बार करना चाहिए। लोगों के सेहत पर सप्लीमेंट्स भी बुरा असर करती हैं। कई लोग इसकी जांच किए बिना अधिक मात्रा में सप्लीमेंट ले लेते हैं। 90 प्रतिशत लोगों को लगता है कि उन्हें एसिडिटी के कारण सीने में दर्द होता है, लेकिन ऐसा नहीं है। कोलस्टोरल लेवल अधिक हो सकता है, इसीलिए हेल्थ का चेक अप करना बेहद जरूरी है।
ट्रेनर्स के पास सर्टिफिकेट होना जरूरी
वहीं, जिम इंडस्ट्री में भी ट्रेनर्स के पास सर्टिफिकेट होना जरूरी है। लोगों के अच्छे स्वास्थ की जिम्मेदारी उनकी हैं। हर जिम जाने वाले व्यक्ति को एक डाइट चार्ट फॉलो करना अनिवार्य होता है। उनका स्वास्थ्य बनाने के पीछे डाइट ही मुख्य कारण होता हैं। कार्डियोलोजिस्ट ने बताया जिम में बॉडी नहीं बनती हैं, बॉडी डाइट से बनती है। हमारी सलाह होती है के खाना हर दो घंटों में थोड़ा-थोड़ा खाना चाहिए और ना ही एक वक्त में अधिक संख्या में खाना चाहिए। डॉक्टर ने आगे कहा कि सप्लीमेंट्स हमारे अनुसार लेना जरूरी है क्योंकि जिन लोगों को खाने से प्रोटीन कम मिलता है। उन्हें सप्लीमेंट्स से यह प्रोटीन मिल सकता हैं, लेकिन हर चीज एक सीमा में करनी चाहिए। अगर सीमा से अधिक की तो हानिकारक हो सकती है।
‘हर कोई जिम ट्रेनिंग नहीं दे सकता हैं’
जिम में हार्ट अटैक आने की वजह से हो रही मौत पर जिम के मालिक और ट्रेनर ने बताया के वर्कआउट हर किसी को करना चाहिए, लेकिन आज कल जो हो रहा है गलत हो रहा हैं। ये जिम्मेदारी हमारी है, हम एक डॉक्टर की तरह हैं। लोगों का सेहत बनाने की जिम्मेदारी हमारी है, लेकिन हमारी ही इंडस्ट्री में ऐसे मामले सामने आ रहे हैं। जिम की संख्या पूरे देश में अधिक हो चुकी है। हर कोई जिम को एक बिजनेस मान कर उसमे इन्वेस्ट कर रहा है, लेकिन इस चक्कर में वह सर्टिफिकेट ट्रेनर नहीं रखते हैं और हर कोई जिम ट्रेनिंग नहीं दे सकता हैं। सर्टिफिकेट होना जरूरी हैं।

Visited 134 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता: डलहौसी इलाके के गर्स्टिन प्लेस स्थित 50 साल से अधिक पुराने मकान में शनिवार तड़के भयानक आग लग गयी।
नई दिल्ली: ICC मेन्स T20 विश्व कप 2024 में सुपर 8 में 23 जून (रविवार) को अफगानिस्तान ने बड़ा उलटफेर
पुरी : हर साल ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा के दिन भगवान जगन्नाथ के साथ ही बलभद्र जी, सुभद्राजी और सूदर्शन
मेयर ने कहा, अवैध रूफटॉप रेस्तरां को किया जायेगा ध्वस्त, शुरू हुआ सर्वे कोलकाता : कोलकाता नगर निगम ने छत
12 साल की शिवानी हावड़ा के मुसलमानपाड़ा की रहनेवाली है बेंटरा थाने में दर्ज की गयी शिकायत, परिवार के साथ
कोलकाता : कंचनजंघा एक्सप्रेस हादसे का असर अब तक रेल सेवाओं पर देखने को मिल रहा है। एक और जहां
कोलकाता : ब्लू लाइन पर रात्रि सेवाओं का समय 24 जून से 20 मिनट आगे बढ़ाया जा रहा है। सोमवार
कोलकाता : राज्य सरकार के परिवहन विभाग की ओर से स्कूल बसों और पूल कार को लेकर एडवायजरी जारी की
कोलकाता: शहर में अगले सोमवार से आखिरी मेट्रो रात 11:00 बजे की बजाय रात 10:40 बजे चलेगी। शाम की सेवा
कोलकाता: बीते दो दिनों से दक्षिण बंगाल के लोगों ने तापमान गिरने से राहत की सांस ली है। बता दें
हावड़ा : कल यानी शनिवार को हावड़ा में पानी नहीं आयेगा। इसे लेकर हावड़ा नगर निगम की ओर से विज्ञप्ति
कोलकाता : ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन आसमान में चांद का अद्भुत नजारा दिखेगा। इस नजारे को स्ट्रॉबेरी मून कहा जाता
ऊपर