कोलकाता में क्यों नहीं बढ़ रही है ठंड ? दिसंबर में कैसा रहेगा तापमान ?

कोलकाता: नवम्बर का महीना पूरा हो गया। अन्य वर्षों में इस समय हवा में कंपकंपी रहती थी। हालांकि इस बार वह ठण्ड नहीं देखी जा रही है। मौसम विभाग का कहना है कि कोलकाता में इस साल का नवम्बर गत 22 वर्षों में सबसे गर्म रहा। जिलों में भी कुछ ऐसी ही परिस्थिति है। कुछ वर्षों में नवम्बर महीने का न्यूनतम तापमान कोलकाता में 10.6 डिग्री तक भी कम हुआ है, हालांकि यह 1883 की बात है। इस शताब्दी में भी 14 डिग्री तक न्यूनतम तापमान पहुंचा है जो वर्ष 2012 में हुआ है। वर्ष 2001 में कोलकाता में सबसे कम तापमान 19.3 डिग्री सेल्सियस तक उतरा था। इस बार पारा 18.9 ​डिग्री सेल्सियस तक गिरा।

क्यों नहीं पड़ रही ठण्ड ?

मौसम विभाग ने इसे लेकर कई चीजों को जिम्मेदार ठहराया है। कुछ मौसम वैज्ञा​निकों का कहना है कि इस समय हवा में काफी जलीय वाष्प है जिस कारण ठण्ड नहीं पड़ रही है। ​जलीय वाष्प के अलावा वायुमण्डल के ऊपरी व मध्य स्तर पर बादल घुसने को भी कारण बताया जा रहा है। वहीं बार-बार निम्न दबाव बनने के कारण भी ऐसा हो रहा है। साथ ही पश्चिमी हवाएं उत्तर-पश्चिम, पश्चिम, मध्य भारत में बारिश का कारण बनी है।

दिसम्बर में कैसा रहेगा तापमान ?

मौसम विभाग ने बताया कि पहले 7 दिनों के लिये अच्छी खबर कोलकाता वासियों के लिये नहीं है। बताया गया कि संभावित चक्रवात मिगजाउम आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु उपकूल से आयेगा। हालांकि यह कहां टकरायेगा, यह अभी स्पष्ट नहीं है। समुद्र में हो या स्थल भाग में आने के बाद, हामून अथवा मिधिलि के समान मिगजाउम भी दिशा बदल सकता है। ऐसे में पश्चिम बंगाल में आसमान में फिर बादलों का प्रवेश हो सकता है। इस कारण फिलहाल तापमान कम होने की संभावना नहीं है।

Visited 58 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Rakul Preet-Jackky Wedding: पति-पत्नी बने रकुल प्रीत सिंह और जैकी भगनानी, गोवा में हुई शादी

नई दिल्ली: रकुल प्रीत सिंह और जैकी भगनानी शादी के बंधन में बंध गए हैं। कपल ने गोवा में धूमधाम से शादी की है। रकुल आगे पढ़ें »

IPL 2024: जिस खिलाड़ी को KKR ने 1 करोड़ में खरीदा था, वह हुआ टीम से बाहर

कोलकाता: इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां सीजन शुरू होने से ठीक पहले कोलकाता नाइटराइडर्स(KKR) को बड़ा झटका लगा है। KKR ने IPL 2024 के लिए आगे पढ़ें »

ऊपर