Holi 2024: होलिका दहन के लिए कब है शुभ मुहूर्त, नोट कर लें समय

कोलकाता: होली, दिवाली, मकर संक्रांति, रंक्षाबंधन आदि हिंदू धर्म के मुख्य त्योहारों में से एक हैं जो कि हमारे देश के साथ-साथ आजकल विदेशों में भी बड़ी धूमधाम से मनाए जाते हैं। इन्हीं त्योहारों में से एक पर्व है होली का त्योहार। होली से एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है। होलिका दहन करने की परंपरा प्राचीन समय से चली आ रही है। अक्सर होलिका दहन देखते समय हमारे मन में ये सवाल आता है कि आखिर क्यों हर साल होलिका दहन किया जाता है और क्यों ये प्रथा सदियों से चली आ रही है। ऐसे में आइए आपको होलिका दहन का शुभ मुहूर्त के साथ इस दिन क्या करना चाहिए और नहीं करना चाहिए इस बारे में बताते हैं।

 

हिंदू पंचांग के अनुसार होलिका दहन हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि के दिन किया जाता है। होलिका दहन के अगले दिन रंगों की होली खेली जाती है। होली खेलने के साथ होलिका की आग में सभी नकारात्मक शक्तियों का दहन किया जाता है।

होलिका दहन 2024 मुहूर्त (Holika Dahan 2024 Time)

पंचांग के अनुसार इस साल होलिका दहन रविवार 24 मार्च 2024 के दिन किया जाएगा। होलिका दहन भद्रा काल समाप्त होने के बाद ही किया जाता है। ऐसे में होलिका दहन का शुभ मुहूर्त 24 मार्च की रात 11 बजकर 13 मिनट से लेकर अगले दिन यानी 25 मार्च को रात 12 बजकर 27 मिनट तक रहेगा। ऐसे में होलिका दहन की पूजा के लिए कुल समय 1 घंटा 14 मिनट मिल रहा है। अगर आप शुभ मुहूर्त में होलिका दहन करते हैं, तो यह आपके लिए बहुत शुभ होता है और इसके कई लाभ भी देखने को मिलते हैं।

 

होलिका दहन के दिन क्या करें और क्या न करें

फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि को होने वाला होलिका दहन हिंदुओं के लिए बहुत महत्व रखता है। होलिका दहन के दौरान ध्यान रखने वाले कुछ नियमों के बारे में बताया गया है जो कि इस प्रकार हैं-

  • होलिका दहन के दिन स्नान करके और साफ कपड़े पहनें। अलाव के लिए एक स्वच्छ स्थान चुनें, आग में जलाने के लिए लकड़ी, पत्ते, गाय के गोबर के उपले, तिल, सूखा नारियल और गेहूं के दाने इकट्ठा करें।
  • होलिका दहन में अर्पित की जाने वाली वस्तुओं में फूल, मिठाइयां, नारियल, गेंहू, और बुराई को दूर करने वाली अन्य शुभ वस्तुएं शामिल करें। होलिका दहन करने से पहले उसकी पूजा जरूर करें।
  • होलिका दहन के दिन तामसिक चीजें जैसे मांस और शराब का सेवन करने से बचें और परंपरा के अनुसार काले या नीले या सफेद रंग के कपड़े पहनने से बचें।
  • होलिका दहन के दिन पैसे उधार देने से बचें, क्योंकि यह शुभ नहीं माना जाता है और ऐसा करने से व्यक्ति को आर्थिक परेशानियों को सामना करना पड़ सकता है।
Visited 49 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

अगर त्वचा के लिए चाहते हैं प्राकृतिक निखार तो करें ये उपाय

कोलकाता : आज की बिजी लाइफ में महिलाएं अपनी त्वचा का ध्यान पूरी तरह से नहीं रख पाती। ऐसे में प्रकृति प्रदत्त साधनों का प्रयोग आगे पढ़ें »

ऊपर