WBCHSE: साल में दो बार देनी होगी 12वीं की परीक्षा, हुआ ये बदलाव

कोलकाता: राज्य में यह पहली बार है जब उच्च माध्यमिक की परीक्षा सेमेस्टर सिस्टम के अंतर्गत शुरू की जाएगी। साल 2013 के बाद उच्च माध्यमिक के पाठ्यक्रम में बदलाव किए गए थे। अब 11 साल बाद पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद उच्च माध्यमिक की परीक्षाओं में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं अब दो साल में चार सेमेस्टर के अधिन आयोजित की जाएगी। 11वीं कक्षा की परीक्षा दो सेमेस्टर में होंगी। यह स्कूल द्वारा ही आयोजित की जाएगी। हालांकि 12वीं कक्षा के सेमेस्टर एग्जाम पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित की जाएगी। पहला और तीसरा सेमेस्टर एग्जाम हर वर्ष नवंबर महीने में आयोजित किया जाएगा। जबकी दूसरा और अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा मार्च महीने में आयोजित की जाएगी। तीसरे और चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं एक ही एडमिट कार्ड में दी जाएंगी। पहले तीन सेमेस्टर के एग्जाम डेढ़ घंटे के होंगे, जबकी आखिरी सेमेस्टर एग्जाम दो घंटा का होगा।

वहीं तीसरा और चौथा सेमेस्टर एग्जाम एक ही सेंटर पर होने की संभावना है। इसके साथ ही पहले उच्च माध्यमिक में विषयों की संख्या 60 से बढ़ाकर 62 विषय कर दी गयी है। परिषद ने भाषा में गुजराती, फ्रेंच और पंजाबी को पाठ्यक्रम से हटा दिया है। इनके स्थान पर साइंस स्ट्रीम में एआई, साइबर सिक्योरिटी और सभी स्ट्रीम के छात्रों के लिए साइंस ऑफ वेल बीइंग (मनोविज्ञान) को जोड़ा गया है। वहीं एग्रोनॉमी विषय का नाम बदलकर एग्रीकल्चर कर दिया गया है। होम मैनेजमेंट एंड फैमिली रिसोर्स विषय का नाम बदलकर ह्यूमन डेवलपमेंट एंड रिसोर्स मैनेजमेंट कर दिया गया है। फिजिकल एजुकेशन विषय को अब किसी भी स्ट्रीम के छात्र चुन सकेंगे। इसके साथ ही प्रैक्टिकल एग्जाम में पास होने के लिए 70/30 में से 21 अंक लाने होंगे। वहीं जिन विषयों में प्रैक्टिकल नहीं है, लेकिन प्रोजेक्ट हैं, उन विषयों में लिखित परीक्षा 80 अंक और प्रोजेक्ट टेस्ट 20 अंक के होंगे। परीक्षा में पास होने के लिए 24 अंक प्राप्त करने होंगे। इसके साथ ही परिषद द्वारा एक और बड़ा बदलाव किया गया है। किसी भी एक सेमेस्टर में फेल होने वाले छात्र अगर अगले सेमेस्टर एग्जाम में जितने अंक कम आए थे उसे प्राप्त कर लेते हैं, तो उन्हें पास कर दिया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

SSC Recruitment Scam: कलकत्ता हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची राज्य सरकार

नई दिल्ली: SSC घोटाला मामले में कोलकाता हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ बंगाल सरकार आज सुप्रीम कोर्ट पहुंची। दरअसल, कलकत्ता हाईकोर्ट ने स्कूल सेवा आयोग आगे पढ़ें »

Supreme court ने CBI जांच के खिलाफ बंगाल के मुकदमे की सुनवाई 1 मई तक टाली

Election 2024: क्या है अमेरिका का इन्हेरिटेंस टैक्स, जिसे लेकर सैम पित्रोदा और कांग्रेस को घेर रही BJP

SSC के बाद TET प्रश्नपत्र का मामला, कलकत्ता हाईकोर्ट ने दिया निर्देश

इसरो ने दी चेतावनी: आ रहा है ‘जल-प्रलय’

नंदी बगान में इमारत में लगी भयावह आग, सिलेंडर ब्लास्ट में तीन फ्लैट जलकर राख

Bally Bridge: बाली ब्रिज से युवक ने नदी में लगा दी छलांग

Kolkata के इस इलाके में बढ़ी चोरी की वारदातें, रोकने में पुलिस भी नाकाम

Heatwave in West Bengal: बंगाल के कई जिलों में गर्मी को लेकर ऑरेंज-रेड अलर्ट जारी, हो जाएं सावधान

अगर त्वचा के लिए चाहते हैं प्राकृतिक निखार तो करें ये उपाय

ऊपर