कोलकाता मेट्रो ऐप से मिनटों में रिचार्ज होगा स्मार्ट कार्ड, अबतक 4 लाख से ज्यादा डाउनलोड

कोलकाता: मेट्रो राइड कोलकाता ऐप को 4.3 लाख से ज्यादा एंड्रॉइड यूजर्स और 393 आईओएस यूजर्स ने डाउनलोड किया है। सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (सीआरआईएस) द्वारा विकसित यह ऐप शुरुआत से ही यूजर्स के बीच हिट रहा है।
मेट्रो यात्रियों को घर बैठे कभी भी अपने स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने या क्यूआर कोड आधारित टिकट बुक करने में सक्षम बनाने के लिए इस ऐप को विकसित करने का विचार आया। यात्रियों के लाभ के लिए ‘मेट्रो राइड कोलकाता’ ऐप को 5 मार्च 2022 को एंड्रॉइड वर्जन में और 22 मार्च 2024 को आईओएस वर्जन में लॉन्च किया गया था। 24 मार्च 2023 तक कुल 4,30,125 एंड्रॉइड यूजर्स ने इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया है और 393 आईओएस यूजर्स ने इस ऐप को एप्पल स्टोर से डाउनलोड किया है। यह आंकड़ा इस ऐप की स्वीकार्यता और लोकप्रियता को दर्शाता है। इसके साथ ही अधिक यात्रियों को इसके बारे में जागरूक करने के लिए इस ऐप को डाउनलोड करने और उपयोग करने के तरीके को एक वीडियो क्लिप के जरिये उत्तर-दक्षिण और पूर्व-पश्चिम मेट्रो स्टेशनों के प्लेटफॉर्म के टेलीविजन पर दिखाई जा रही हैं। मेट्रो कर्मचारी यात्रियों को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड करने में मदद कर रहे हैं और उन्हें विभिन्न स्टेशनों पर इसका उपयोग करने की प्रक्रिया बता रहे हैं। गौरतलब है कि हावड़ा मैदान से एस्प्लेनेड तक ग्रीन लाइन के नए उद्घाटन खंड के सभी स्टेशनों को अगले सप्ताह से इस अपडेटेड ऐप में शामिल किया जाएगा। अगले सप्ताह से ही यात्री इस नए मार्ग पर यात्रा करने के लिए इस ऐप की मदद से अपने टिकट खरीद सकेंगे।
Visited 56 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Kolkata के इस इलाके में बढ़ी चोरी की वारदातें, रोकने में पुलिस भी नाकाम

कोलकाता: शहर के एक इलाके में बीते कुछ दिनों से चोरी के मामले बढ़ गये है। जोड़ासांको थाना इलाके में बीते कुछ दिनों में चोरी आगे पढ़ें »

ऊपर