Pedestrian Islands in Kolkata : अब यहां बन रहे हैं पेडेस्ट्रियन आईलैंड

कोलकाता : कोलकाता नगर निगम ने अब साल्टलेक की तर्ज पर 16 किमी लंबी ईएम बाईपास पर पेडेस्ट्रियन आईलैंड तैयार किए जाने का निर्णय किया है। केएमसी सूत्रों के अनुसार ईएम बाईपास के 6 स्थानों पर पेडेस्ट्रियन आईलैंड बनाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। इनमें अविशिक्ता, कालिकापुर, सिंघबाड़ी, मुकुंदपुर, अजयनगर और हाईलैंड पार्क शामिल है। मालूम हो कि यह पहल पिछले साल कोलकाता पुलिस द्वारा नागरिक निकाय से की गई एक अपील के बाद उठाया गया है, जिसमें रूबी के दक्षिण में ईएम बाईपास के विस्तार पर आईलैंड के निर्माण के लिए दबाव डाला गया था, ताकि व्यस्त मार्ग पर राहगीरों की सुरक्षित आवाजाही सुनिश्चित की जा सके। वहीं पुलिस की ओर से इस संबंध में कहा गया कि एक बार जब न्यू गरिया और रूबी के बीच प्रस्तावित मेट्रो की सेवा शुरू हो जाएगी, तो ईएम बाईपास पर राहगीरों की संख्या में भी वृद्धि होगी।
राहगीरों को मिलेगी सहूलियत
ऐसे में आईलैंड के निर्माण से राहगीरों को सहूलियत मिलेगी। इसे लेकर एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि न्यू गरिया और रूबी के बीच मेट्रो मार्ग पर कोई सबवे नहीं है। मेट्रो स्टेशनों पर उतरने वाले यात्रियों के पास सड़क पार करने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं होता है। इसलिए हमने अविशिक्ता और हाईलैंड पार्क के बीच 6 स्थानों पर यह आईलैंड स्थापित करने का प्रस्ताव रखा था जिसे लेकर केएमसी ने काम शुरू कर दिया है। हमें उम्मीद है कि इसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। इस संबंध में केएमसी के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उन्हें शहर भर की कई सड़कों पर इस तरह के आइलैंड स्थापित करने के लिए कई प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। एक बार बाईपास का काम पूरा हो जाने के बाद ही हम अन्य स्थानों का सर्वेक्षण करेंगे और फिर निर्णय लेंगे।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata News : …ताकि भीषण गर्मी में ना हो बिजली की समस्या

- विद्युत की मांग पर मंत्री ने की सीईएससी अधिकारियों के साथ बैठक कोलकाता : भीषण गर्मी में महानगरवासियाें का हाल बेहाल है। रोजाना ही विद्युत आगे पढ़ें »

भाजपा से बदला लेंगे: नक्सलियों की बड़ी धमकी

छत्तीसगढ़ : लोकसभा चुनाव के शुरू होने के 3 दिन पहले 16 अप्रैल को कांकेर में हुए एनकाउंटर के बाद अब नक्सल संगठन ने भाजपा आगे पढ़ें »

ऊपर