जनवरी महीने से हो सकता है माझेरहाट मेट्रो स्टेशन का शुभारंभ

कोलकाता: 2024 की शुरुआत तक जोका-एस्प्लेनेड मेट्रो के माझेरहाट स्टेशन को खोलने की उम्मीद करते हुए, आरवीएनएल ने रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) द्वारा अनिवार्य निरीक्षण के लिए आवेदन किया है। एक बार सीआरएस द्वारा मंजूरी मिलने के बाद, पर्पल लाइन मेट्रो तारातल्ला से आगे माजेरहाट तक 1.2 किमी तक चल सकती है। सीआरएस नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत एक सुरक्षा नियामक है, जिसका निरीक्षण और मंजूरी किसी भी नई मेट्रो लाइन के वाणिज्यिक संचालन से पहले आवश्यक है। जोका-एस्प्लेनेड कॉरिडोर की कार्यान्वयन एजेंसी आरवीएनएल ने सेक्शन के सातवें स्टेशन माजेरहाट तक पर्पल लाइन के एलिवेटेड चरण 2 संचालन की तारीख 31 जनवरी निर्धारित की है। इसका पूर्व रेलवे के स्टेशन से संपर्क होगा, जिससे कॉरिडोर यात्रियों के लिए अधिक सुविधाजनक हो जाएगा। पिछले साल इस बार, सीआरएस, नॉर्थ फ्रंटियर सर्कल, सुभमय मित्रा ने पर्पल लाइन के 6.5 किमी जोका-तारातल्ला खंड के संचालन के लिए मंजूरी दे दी थी और पीएम नरेंद्र मोदी ने 30 दिसंबर, 2022 को छोटे सेक्शन को हरी झंडी दिखाई थी। पर्पल लाइन के माझेरहाट विस्तार के लिए ट्रैक बिछाने का काम पूरा हो गया है। ठेकेदार राही इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (आरआईएल) ने पिछले 550 मीटर वायडक्ट निर्माण (रिमाउंट रोड तक) पूरा होने के बाद पिछले दो महीनों में गिट्टी रहित ट्रैक और तीसरी रेल प्रणाली बिछाने का काम पूरा कर लिया है। जब माझेरहाट स्टेशन चालू हो जाएगा, तो 8 किमी का जोका-माझेरहाट खंड इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिग्नलिंग सिस्टम पर चलेगा। माझेरहाट मेट्रो स्टेशन में प्लेटफार्म शेड की सुविधा है, जिसमें रेलवे यार्ड के अंदर तीन स्तरों पर ट्रेन ट्रैक हैं, जो एक इंजीनियरिंग चमत्कार है।

सियालदह-बजबज शाखा से जुड़ेगा मेट्रो: तारातल्ला से माझेरहाट तक फ्लाईओवर का निर्माण पहले ही पूरा हो चुका है। यह मेट्रो माझेरहाट रेलवे स्टेशन के माध्यम से सियालदह-बजबज शाखा की रेलवे लाइन से जुड़ी होगी। परिणामस्वरूप, यात्री माझेरहाट स्टेशन पर आवश्यकता के अनुसार ट्रेन या मेट्रो बदल सकेंगे। मेट्रो बालीगंज, टालीगंज, अलीपुर से बेहाला जाने वालों की ऑटो और बस निर्भरता को भी कम कर देगी।

सियालदह-बजबज शाखा ट्रेन पकड़कर, आप माझेरहाट स्टेशन पर उतर सकते हैं और सीढ़ियों से मेट्रो स्टेशन तक पहुँच सकते हैं। चक्र रेल यात्रियों को भी यही सुविधा मिलेगी। माझेरहाट मेट्रो स्टेशन सियालदह-बजबज शाखा की रेलवे लाइन पर बनाया जा रहा है। माझेरहाट ब्रिज के समानांतर यह मेट्रो स्टेशन रेलवे ट्रैक के ऊपर स्टील गार्डर रखकर बनाया गया है। अधिकारियों का कहना है कि हालांकि मौजूदा रेलवे लाइन पर रेलवे स्टेशन, प्रतीक्षालय, लाउंज आदि हैं, लेकिन मेट्रो स्टेशन के निर्माण की मिसाल उस लिहाज से दुर्लभ है। नए स्टेशन के अंदर और बाहर विभिन्न सजावट के काम अब पूरा होने की प्रक्रिया में हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

West Bengal Weather: बंगाल के कई जिलों में भीषण गर्मी के साथ बारिश के आसार, जानें मौसम पर अपडेट

कोलकाता: बंगाल बीते कई दिनों से भीषण गर्मी की चपेट में है। सुबह की शुरुआत होने के बाद से अब फिर तापमान धीरे-धीरे बढ़ रहा आगे पढ़ें »

Kolkata News : …ताकि भीषण गर्मी में ना हो बिजली की समस्या

- विद्युत की मांग पर मंत्री ने की सीईएससी अधिकारियों के साथ बैठक कोलकाता : भीषण गर्मी में महानगरवासियाें का हाल बेहाल है। रोजाना ही विद्युत आगे पढ़ें »

ऊपर