Kolkata Metro में अगर आप भी करते हैं ये काम तो …

कोलकाता : कोलकाता मेट्रो ने स्टेशन को स्वच्छ रखने के लिये गंदगी फैलाने वालों पर 500 रुपये का जुर्माना लगाने का निर्णय लिया है। कोलकाता मेट्रो ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा, “हाल ही में हावड़ा मैदान से एस्प्लेनेड तक बनी नयी ग्रीन लाइन पर यात्रियों को नियमित रूप से गंदगी (गुटखा थूकना) करते हुए देखा गया है।” उन्होंने कहा, मेट्रो यात्रियों को परिवहन का तेज, सुगम और सस्ता साधन प्रदान करने, कोलकाता तथा आसपास के क्षेत्रों के प्रदूषण स्तर को कम करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है, लेकिन ये यात्री प्लास्टिक की बोतलें फेंककर, पान की पीक और गुटखा थूककर मेट्रो परिसर को लगातार गन्दा कर रहे हैं।” इसी के मद्देनजर मेट्रो रेलवे ने स्टेशन परिसर में गंदगी फैलाने वाली गतिविधियों को रोकने के लिए विशेष अभियान चलाया है और गलती करने वाले यात्रियों पर जुर्माना लगाने का निर्णय लिया है।
विभिन्न मेट्रो स्टेशनों पर सभी प्लेटफॉर्म टीवी पर विशेष जागरूकता वीडियो दिखाए जा रहे हैं। बोतल क्रशर मशीनों के साथ-साथ विभिन्न मेट्रो स्टेशनों पर कूड़ेदान उपलब्ध कराए गए हैं। जागरूकता संदेश फैलाने के लिए मेट्रो रेलवे के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल का भी उपयोग किया जा रहा है।
मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने कहा, विशेष गंदगी विरोधी दस्तों का गठन पहले ही किया जा चुका है, जो एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक जाकर अपराधियों की पहचान करेंगे और पांच सौ रुपये का जुर्माना लगाएंगे।

 

Visited 53 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर