Kolkata frets as Celsius soars : अप्रैल के पहले सप्ताह में ही पारा चढ़ा, ऐसे कर रहे हैं लोग अपना बचाव

कोलकाता : महानगर में पिछले कुछ दिनों से गर्मी का कहर जारी है। तेज धूप और उमस बढ़ने के कारण लोग काफी त्रस्त हैं। चुनावी पारा के साथ ही मौसम का पारा भी बढ़ गया है। दिनों-दिन तापमान में वृद्धि हो रही है। जिलों में दोपहर में पारा 410 तक भी पहुंच जा रहा है। सबसे अधिक प्रभावित राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता या समर्थक हो रहे हैं, क्योंकि कहीं न कहीं राजनीतिक दलों के बड़े नेताओं की सभाएं जरूर हो रही हैं और इसमें दोपहर से ही बैठना या जाना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने इस साल गर्मी के मौसम में देश के कई शहरों में हीटवेव की आशंका जताई है। गर्मी के दिनों में धूप की तल्खी बढ़ने के साथ ही लोगों के खानपान में भी बदलाव नजर आ रहा है। बढ़ती गर्मी में लोग हमेशा ऐसा खाना पसंद करते है जो सुपाच्य और पेट को हल्का बनाए रखता है। ऐसे में फल एवं जूस का सेवन करना लोग काफी पसंद कर रहे हैं। यही कारण है कि गर्मी के मौसम में लोग अनाज के बदले फल ज्यादा खाना पसंद करते हैं। मौसम में परिवर्तन को देखते हुए बाजारों में तरह-तरह के आइसक्रीम, नींबू पानी, नारियल पानी व फलों की जूस की मांग बढ़ गई है। छाता और पानी लेकर चलना इस मौसम में काफी राहत वाला है।
नींबू पानी की ​दुकानों में लग रही भीड़
गर्मी में शीतल पेय जल ही एकमात्र सहारा बना गया है। सड़क किनारे जगह-जगह दुकान व स्टॉल पर नींबू-पानी, लस्सी, सत्तू आदि स्टॉलों पर इन दिनों लोगों की भीड़ जुट रही है। न्यू मार्केट के निकट नींबू पानी बेचने वाले बंकिम आदर ने बताया कि गर्मी आते ही ज्यादतर लोग नींबू पानी पीना पसंद करते है। रमजान के महिना में नींबू पानी की मांग ज्यादा बढ़ जाती है। यह कम कीमत का भी है और स्वास्थ के लिए लाभजनक भी।
नारियल पानी है गर्मी में बड़ा सहारा
चिलचिलाती धूप में शीतलता और तत्काल ऊर्जा देने वाले पेय पदार्थो की मांग बढ़ गई है। बढ़ती गर्मी से बचने और खुद को तरोताजा रखने के लिए लोग नारियाल पानी का सेवन कर रहे है। कोरोन संक्रमण काल में मांग बढ़ी थी और अब गर्मियों में निरंतर मांग बढ़ती जा रही है। अप्रैल के पहले सप्ताह में ही जिस प्रकार तापमान चढ़ रहा है, ऐसे में आगे क्या होगा, इसका अंदाजा लगाना काफी मुश्किल है।
आइसक्रीम है युवाओं की पहली पसंद
भीषण गर्मी और तेज धूप लोगों को दोपहर में घर में रहने पर विवश कर दिया है। पंखे की गनगनाहट बढ़ गई है। ऐसे में शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए लोग तरह-तरह के पहलू को अपना रहे हैं। आइसक्रीम की दुकानों पर इन दिनों बच्चों व युवाओं की भीड़ बढ़ने लग रही है। पार्क स्ट्रीट में आइसक्रीम विक्रेता बंटी सिंह ने कहा कि ​पिछले साल की तुलना में इस साल दूध का दाम बढ़ने के कारण सभी पैकेटस पर 5 रु. की बढ़ोतरी की गई है।

 

Visited 55 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर