शुक्रवार को जरूर करें ये काम, खत्म होंगी सभी समस्याएं, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

कोलकाताः आज शुक्रवार है। सनातन हिन्दू धर्म में शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी और वैभव-विलास का दिन माना जाता है। शुक्रवार का दिन यानि की मां लक्ष्मी का दिन होता है। धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए विधिवत रुप से पूजा करते हैं। शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी की पूजा के लिए शुभ माना जाता है। इस दिन लोग ज्यादा से ज्यादा कोशिश करते हैं कि वे मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकें जिससे भविष्य में आगे कभी आर्थिक समस्या उत्पन्न ना हो। वैसे तो हर दिन हम किसी न किसी एक भगवान की पूजा करते हैं और सबके महत्व अलग-अलग भी होते हैं लेकिन मां लक्ष्मी के इस दिन की मान्यता ज्यादा होती है क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि धन की जरूरत हर किसी को होती है और इसके बिना गुजारा कर पाना नामुमकिन है और धन समस्याओं को हटाने के लिए धन की देवी मां लक्ष्मी का ध्यान जरूरी है। शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का दिन होता है और ऐसा माना जाता है कि जो भी इस दिन सच्चे मन से उनकी पूजा करता है या फिर उनका ध्यान करता है उनकी इच्छा जल्द पूरी हो जाती है।

आज हम आपको मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्ति के लिए कुछ ऐसे ही चमत्कारी उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हे कर आपकी सभी इच्छाएं होंगी पूरी-

शुक्रवार को जरूर करें ये काम

– शुक्रवार के दिन सफेद रंग के कपड़े पहन कर मां लक्ष्मी के चित्र के सामने श्रीसूक्त का पाठ करें और कमल का फूल अर्पित करें। शुक्रवार के दिन पीले कपड़े में पांच पीली कौड़ी तथा थोड़ी की केसर, एक चांदी के सिक्के के साथ बांधकर अपनी तिजोरी में रखनी चाहिए। इससे कुछ ही दिनों में घर में धन आने लगता है और पुराने कर्जों से भी छुटकारा मिलता है।

– पति-पत्नी में तनाव रहता है तो शुक्रवार के दिन अपने शयनकक्ष में प्रेमी जोड़े की तस्वीर लगाएं। अगर आपने काम में रुकावट आ रही हो तो शुक्रवार के दिन काली चीटियों को चीनी डालें इसके साथ इस दिन घर से काम निकलते समय थोड़ा सा मीठा दही खाकर निकलें।

– शुक्रवार को माता लक्ष्मी के मंदिर में शंख, कौड़ी, कमल, मखाना और बताशा अर्पित करनी चाहिए। शुक्रवार को माता लक्ष्मी की पूजा करने से संपत्ति और संतान की प्राप्ति होती है। लक्ष्मी माता सौभाग्य के साथ स्वास्थ्य प्रदान करती हैं।

– कहते हैं घर में किसी भी समय लक्ष्मी जी आ सकती है लेकिन शाम का समय ऐसा होता है, जिस समय लक्ष्मी जी का आना संभव होता है इसलिए शाम के समय सारे घर की लाइट जला कर पूरे घर में रोशनी कर देना चाहिए।

– मां लक्ष्मी के समक्ष मोगरे का इत्र अर्पित करना चाहिए और रति और कामसुख के लिए गुलाब का इत्र चढ़ाना चाहिए। इसी के साथ देवी लक्ष्मी के सामने केवड़े का इत्र अर्पित करने से मानसिक शांति की प्राप्ति होती है।

– शुक्रवार के दिन सुबह के समय गो-माता को ताज़ी रोटी खिलाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होगी और आप पर सदेव अपनी कृपा बनाये रखेंगी।

– घर में स्वच्छता का जरुर ध्यान दे क्योंकि इससे माता लक्ष्मी जरुर प्रसन्न होती है और साथ ही कभी शाम के समय घर में झाडू न लगाए इससे घर की लक्ष्मी बाहर चली जाती है।

– शुक्रवार के दिन उस जगह जाए जहां मोर नृत्य करते है और उसके बाद वहां की मिट्टी लाकर एक लाल रंग के कपड़े में बांधकर पवित्र जगह में रख दें और उसकी रोज पूजा करें धनलाभ होगा।

इसके अलावा और क्या करें…

– घर में तुलसी का पौधा लगाएं और उसकी पूजा करें।

– श्वेत चंदन का तिलक करें।

– पानी में चंदन मिलाकर स्नान करें।

– चांदी का टुकड़ा या चंदन की लकड़ी नदी या नहर में प्रवाहित करें।

– सुगंधित पदार्थ का इस्तेमाल करें।

– संतान प्राप्ति के चाहवान दंपति हरसिंगार का पौधा घर में लगाएं तथा उसको ऐसे सींचे, जैसे अपने छोटे बच्चे की देखभाल करते हैं।

यदि आप शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की उपासना करते हैं तो आपको एक नई ऊर्जा और शक्ति की प्राप्ति होगी और आपको इस समस्या से उभरने में मदद मिलेगी।

 

 

Visited 319 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Rakul Preet-Jackky Wedding: पति-पत्नी बने रकुल प्रीत सिंह और जैकी भगनानी, गोवा में हुई शादी

नई दिल्ली: रकुल प्रीत सिंह और जैकी भगनानी शादी के बंधन में बंध गए हैं। कपल ने गोवा में धूमधाम से शादी की है। रकुल आगे पढ़ें »

IPL 2024: जिस खिलाड़ी को KKR ने 1 करोड़ में खरीदा था, वह हुआ टीम से बाहर

कोलकाता: इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां सीजन शुरू होने से ठीक पहले कोलकाता नाइटराइडर्स(KKR) को बड़ा झटका लगा है। KKR ने IPL 2024 के लिए आगे पढ़ें »

ऊपर