बुधवार को करें ये 5 सरल उपाय, बिजनेस से लेकर करियर में मिलेगी तरक्की

कोलकाता: हिंदू मान्यताओं के अनुसार बुधवार का दिन विघ्नहर्ता भगवान गणेश जी को समर्पित है। मान्यता है कि जिसकी कुंडली में बुध की स्थिति कमजोर होती है, परेशानियां कभी उसका पीछा नहीं छोड़ती हैं। जिसकी कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत होती है, बड़ी से बड़ी परेशानियां भी उसका कुछ नहीं बिगाड़ पाती हैं। अगर आपकी कुंडली में बुध की स्थिति कमजोर है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि ज्योतिष शास्त्र में इसका काफी अच्छा तोड़ बताया गया है।

 सुख-समृद्धि के लिए बुधवार के उपाय

1. ज्योतिष शास्त्र की मानें, तो परिवार में सुख-शांति और खुशहाली बनाए रखने के लिए बुधवार के दिन मां दुर्गा का ध्यान करते हुए दुर्गा सप्तशती का पाठ करें। मान्यता है कि इससे माता रानी अपने भक्तों पर प्रसन्न होती हैं और सभी कष्ट खत्म कर देती हैं।

2. बुधवार के दिन मूंग की दाल का सेवन करना बहुत शुभ माना जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत होती है और भगवान गणेश और धन देवी मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

3. आर्थिक परेशानियों या बढ़ती कर्ज से छुटकारा पाने के लिए इस दिन ऋणहर्ता गणेश स्तोत्र का पाठ जरूर करें। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान गणेश का आशीर्वाद मिलता है। लिहाजा जीवन में तरक्की के मार्ग खुलते हैं। इससे घर में धीरे-धीरे सुख-समृद्धि आती है और सारी बाधाएं दूर होती चली जाती हैं।

4. इस दिन भगवान गणेश को शमी पत्ता और दुर्वा अर्पित करने का विशेष महत्व है। शास्त्रों की मानें, तो इस दिन भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए दुर्वा की 21 गांठें गणेश जी के मस्तक पर चढ़ाएं।

5. व्यापार, शिक्षा और संचार में उन्नति के लिए इस दिन अपनी बहन या भांजी को गिफ्ट दें। बहन अगर बड़ी है, तो उसके चरण स्पर्श करके आशीर्वाद लेने के बाद ही गिफ्ट ही दें। इससे कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत होती है। साथ ही रिश्तों में भी मजबूती आती है।

Visited 24 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

EPFO से 3 दिन में मिलेंगे 1 लाख रुपए, बदल गया नियम

नई दिल्ली: EPFO अपने नियमों में फिर एक बदलाव हुआ है। इसके तहत मेंबर्स के अकाउंट में तीन दिन के भीतर एक लाख रुपए आ आगे पढ़ें »

ऊपर