धनतेरस से पहले इस दिन करें शॉपिंग, पूरे साल घर में रहेगा लक्ष्मी …

कोलकाता : नवंबर आते ही दीपावाली की धूम शुरू हो गई है। इससे बाजार में भी रौनक बढ़ गई है। दुकानदार जहां धनतेरस को लेकर तैयारी में जुट गए हैं, तो वहीं, आमलोग भी खरीदारी के लिए धनतेरस का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन इस साल धनतेरस के पहले एक ऐसा दुर्लभ संयोग बन रहा है, जो खरीदारी के लिए धनतेरस से भी उत्तम दिन माना जा रहा है। इस साल धनतेरस 10 नवंबर को है, लेकिन उससे पहले 4 और 5 नवंबर को पुष्य नक्षत्र का दुर्लभ संयोग बन रहा है। इस दिन पुष्य नक्षत्र के साथ कई अन्य शुभ योग भी बन रहे हैं। पुष्य नक्षत्र योग को सोना-चांदी, जमीन, भवन और प्रॉपर्टी खरीदने के लिए बेहद शुभ माना गया है।

इस दिन करें खरीदारी
ज्योतिषीय गणना के अनुसार 4 नवंबर को बुधादित्य योग, पराक्रमी योग और साध्य योग का खास संयोग बन रहा है। जबकि उसके अगले दिन यानि कि 5 नवंबर को सर्वार्थ सिद्धि योग का खास संयोग बन रहा है। ऐसे में इस शुभ संयोग पर मां महालक्ष्मी के साथ-साथ अपने ईष्ट देव या भगवती की पूजा करने से घर में बरकत होती है। इस दिन रवि पुष्प योग होने से सर्वार्थ सिद्धि योग का संयोग बन रहा है। ऐसे शुभ संयोग में सोना-चांदी, आभूषण, भूमि-भवन, पूंजी निवेश, व्यापर आरंभ, कीमती धातुओं, वाहन, कपड़ा, बर्तन आदि की खरीदारी करना शुभ रहेगा। ज्योतिष शास्त्र में पुष्य नक्षत्र को शुभ और कल्याणकारी के साथ पोषण, ऊर्जा, शक्ति प्रदायक नक्षत्र माना गया है।

क्यो खास है यह महीना?
सनातन धर्म को मानने वाले लोगों के लिए कार्तिक का महीना बेहद खास और पवित्र होता है। इस माह में धनतेरस, दीपावली और लोक आस्था का महापर्व छठ मनाया जाता है। इस महीने को श्रीहरि विष्णु का प्रिय और दिव्य मास भी माना जाता है। कार्तिक के महीने को लेकर यह मान्यता है कि इस माह में निष्ठापूर्वक स्नान करने से समस्त पापों से मुक्ति मिल जाती है। मालूम हो कि इस साल 10 नवंबर को धनतेरस, 12 को दीपावली, 17 को छठ का नहाय-खाय, 18 को खरना, 19 को पहला अर्घ्य और 20 नवंबर को प्रातःकालीन अर्घ्य दिया जाएगा।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Loksabha Elections : 21 राज्यों की 102 सीटों पर 63% वोटिंग

नई दिल्ली : लोकसभा के फर्स्ट फेज में 21 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग पूरी हुई है। सुबह 7 बजे से शाम आगे पढ़ें »

चीन की उड़ी नींद! भारत ने फिलीपींस को भेजा ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल

नई दिल्ली: भारत ने फिलीपींस को शक्तिशाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की पहली खेप भेज दी है। डिफेंस एक्सपोर्ट में भारत ने ये बड़ा कदम आगे पढ़ें »

ऊपर