रविवार को सूर्य देव के इन मंत्रों का करें जाप, मिलेगी सफलता

नई दिल्ली: सनातन धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है। रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा की जाती है। इस दिन भगवान सूर्य की उपासना करने से निरोगी काया, सुख-समृद्धि और स्वस्थ संतान की प्राप्ति होती है। ऐसा कहा जाता है कि रविवार के दिन कुछ विशेष उपायों को करने से समस्त परेशानियों से छुटकारा मिलता है। आपको बताते हैं कि रविवार के दिन अलग-अलग समस्याओं के समाधान के लिए कौन से उपायों को करना चाहिए।

 

अगर आप बेहतर स्वास्थ्य के साथ ही लंबी आयु भी पाना चाहते हैं, तो रविवार के दिन आपको सूर्यदेव के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। सूर्यदेव का मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊँ घृणिः सूर्याय नमः’।

अगर आप अपनी जिम्मेदारियों का अच्छे से निर्वहन करना चाहते हैं, यानी उन्हें बिना किसी परेशानी के अच्छे से निभाना चाहते हैं, तो रविवार के दिन आपको ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय’। इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए और मंत्र जप के बाद श्री विष्णु को पीले रंग के फूल अर्पित करने चाहिए।

अगर आप अपने व्यापार की गति को और आगे बढ़ाना चाहते हैं और उसे अधिक मजबूत करना चाहते हैं तो रविवार के दिन आप मिट्टी का एक खाली घड़ा लीजिए और उस पर काजल का टीका लगाइए। अब उस खाली घड़े पर ढक्कन लगाकर किसी बहते जल के स्त्रोत में प्रवाहित कर दें।

अगर कुछ दिनों से पिता के साथ आपके रिश्ते ठीक नहीं चल रहे है, तो रविवार आपको सूर्यदेव के इस मंत्र का 51 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ‘ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:’।

अगर आप अपना ट्रांसफर अपने मनपसन्द जगह पर करवाना चाहते हैं, तो रविवार के दिन सूर्यदेव को बाजरे के दाने मिला हुआ जल अर्पित करने के साथ ही उनके इस मंत्र का 11 बार जाप भी करें। मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊँ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:’।

अगर आपके दांपत्य जीवन से खुशियां कहीं गुम हो गई हैं, तो उन खुशियों को जीवन में फिर से वापस लाने के लिए रविवार के दिन रात को सोते समय दो कपूर की टिकिया और थोड़ीसी रोली लेकर अपने सिरहाने के पास रख लें। अगले दिन कपूर की टिकिया को घर के बाहर जला दें और रोली को एक पानी भरे गिलास या लोटे में डालकर सूर्य भगवान को अर्पित कर दें।

अगर आपको किसी भी तरह का आंखों की समस्या है तो उससे छुटकारा पाने के लिए रविवार के दिन लोटे में शुद्ध जल भरकर उसमें कुछ दाने चावल भी मिलाएं और मन ही मन सूर्यदेव की पूजा कर जल को अर्पित कर दें।

Visited 26 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की करें पूजा, इन 3 बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन का हिंदूओं में विशेष महत्व है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा होती आगे पढ़ें »

IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, गुजरात की पहले बैटिंग, देखें प्लेइंग-11

नई दिल्ली: IPL 2024 में आज भारत के दो युवा क्रिकेटर आमने-सामने होंगे। शुभमन गिल की टीम गुजरात टाइटंस का मुकाबला ऋषभ पंत की टीम आगे पढ़ें »

ऊपर