Amrit Bharat Yojana: हाईटेक होने जा रहा है कोलकाता का ये रेलवे स्टेशन

कोलकाता: दमदम जंक्शन का अमृत ​​भारत स्टेशन योजना के तहत पुनर्विकास के बाद स्टेशन में बुनियादी ढांचागत बदलाव होने जा रहा है। दमदम जंक्शन सियालदह-राणाघाट मुख्य लाइन पर कोलकाता उपनगरीय रेलवे का एक बहुत महत्वपूर्ण और व्यस्त जंक्शन स्टेशन है। यह प्रतिष्ठित कोलकाता मेट्रो के दम- दम मेट्रो स्टेशन और नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को जोड़ता है। मेट्रो ट्रेन और कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट द्वारा कोलकाता के विभिन्न हिस्सों तक पहुँचने के लिए बड़ी संख्या में यात्री दमदम जंक्शन स्टेशन का उपयोग करते हैं।

दमदम से नार्थ साइड में तीन लाइनें निकलती हैं – कोलकाता पूर्व लाइन गेदे तक, कोलकाता कॉर्ड लाइन डानकुनी तक और सियालदह – हसनाबाद – बनगांव – रानाघाट लाइन बनगांव और हसनाबाद तक। दूसरी ओर साउथ साइड में, वे तीन लाइनें सियालदह तक जाती हैं, जबकि कोलकाता सर्कुलर रेलवे लाइन पाथीपुकुर की ओर निकलती है, और कोलकाता रेलवे जैसे विभिन्न महत्वपूर्ण स्टेशनों के माध्यम से कोलकाता शहर को जोड़ने के बाद बिधाननगर रोड और माझेरहाट स्टेशन के माध्यम से समाप्त होती है। इस स्टेशन के महत्व को ध्यान में रखते हुए, रेलवे ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत स्टेशन का पुनर्विकास करके दमदम जंक्शन स्टेशन का व्यापक कायाकल्प करने की योजना बनाई है। परियोजना के पूरा होने के बाद दमदम जंक्शन स्टेशन पर कई बड़े परिवर्तन होने जा रहा है, जो विश्व स्तरीय स्टेशन के रूप में दिखाई देगा। पूर्व रेलवे ने यह घोषणा कि है कि अमृत भारत योजना के एक भाग के रूप में दमदम जंक्शन स्टेशन पर वर्तमान में चल रही जेट-स्पीड पुनर्विकास परियोजना की लागत 7.98 करोड़ रुपये हैं।

Visited 30 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

सोमवार को विधि-विधान से करें भगवान शिव की पूजा, 4 बातों का रखे …

कोलकाता : हिंदू धर्म में भगवान शिव की पूजा का बहुत महत्व है। शास्त्रों के अनुसार, भगवान शिव जितने भोले हैं, उतने ही गुस्‍से वाले आगे पढ़ें »

Watch Video : बगैर ड्राइवर ट्रेन पहुंच गई पंजाब !

जम्मू : जम्मू-कश्मीर के कठुआ रेलवे स्टेशन पर रुकी एक मालगाड़ी अचानक पठानकोट की ओर चल पड़ी। यह ट्रेन ढलान के कारण बिना ड्राइवर के आगे पढ़ें »

ऊपर