कन्नड़ अभिनेत्री लीलावती का हुआ निधन, 85 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

बेंगलुरु: तमिल और तेलुगु सहित 600 से अधिक फिल्मों में काम कर चुकीं प्रख्यात कन्नड़ अभिनेत्री लीलावती (85) का शुक्रवार शाम बेंगलुरु शहर के बाहरी इलाके नेलमंगला के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। सूत्रों ने बताया कि वृद्धावस्था से संबंधित बीमारियों से पीड़ित होने के कारण उन्हें एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां उन्होंने अंतिम सांस ली। कन्नड़ की लगभग 400 सहित 600 से अधिक फिल्मों में काम कर चुकीं अभिनेत्री पिछले कई सालों से नेलमंगला में अभिनेता बेटे विनोद राज के साथ रह रही थीं। अपनी मां के निधन पर शोक जताते हुए विनोद राज ने कहा, मैं अब अकेला रह गया हूं. शुक्र है कि मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया। दक्षिण कन्नड़ जिले के बेलथंगडी में लीला किरण के रूप में जन्मी लीलावती को ‘भक्त कुंभारा’, ‘संथा ठुकराम’, ‘भटका प्रह्लाद’, ‘मंगल्य योग’ और ‘मन मेच्चिदा मददी’ में उनकी भूमिका के लिए याद किया जाता है।

अभिनेत्री के रूप में उनकी यात्रा

बता दें क‌ि एक कलाकार के रूप में उनकी यात्रा श्री साहित्य साम्राज्य ड्रामा कंपनी में शामिल होने के बाद शुरू हुई। उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत ‘चंचला कुमारी’ और ‘नागकन्निका’ से की थी। बाद में, वह सुब्बैया नायडू की नाटक कंपनी में शामिल हो गईं और 1958 में ‘भक्त प्रह्लाद’ में एक छोटी भूमिका निभाई। उन्होंने कन्नड़ मैटिनी आइडल डॉ. राजकुमार के साथ कई फिल्मों में काम किया था, जहां उन्होंने कई तरह की भूमिकाएं निभाईं। पारिवारिक सूत्रों के अनुसार, उन्होंने दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार और छह बार राज्य पुरस्कार जीता था। एक सप्ताह पहले, मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, उनके डिप्टी डी के शिवकुमार, प्रसिद्ध कन्नड़ फिल्म अभिनेता शिव राजकुमार और कई अन्य लोग उनके आवास पर गए थे। लीलावती के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए सिद्धारमैया ने कहा कि उनके निधन की खबर ‘दर्दनाक’ है। पिछले हफ्ते, उनकी बीमारी के बारे में सुनने के बाद, मैं उनके घर गया और उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ की और उनके बेटे विनोद राज से बात की… मैं उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं… पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा, पूर्व मुख्यमंत्रियों बी एस येदियुरप्पा, बसवराज बोम्मई और एच डी कुमारस्वामी ने भी लीलावती के निधन पर शोक व्यक्त किया।

 

 

Visited 43 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Rakul Preet-Jackky Wedding: पति-पत्नी बने रकुल प्रीत सिंह और जैकी भगनानी, गोवा में हुई शादी

नई दिल्ली: रकुल प्रीत सिंह और जैकी भगनानी शादी के बंधन में बंध गए हैं। कपल ने गोवा में धूमधाम से शादी की है। रकुल आगे पढ़ें »

IPL 2024: जिस खिलाड़ी को KKR ने 1 करोड़ में खरीदा था, वह हुआ टीम से बाहर

कोलकाता: इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां सीजन शुरू होने से ठीक पहले कोलकाता नाइटराइडर्स(KKR) को बड़ा झटका लगा है। KKR ने IPL 2024 के लिए आगे पढ़ें »

ऊपर