1 जनवरी को बैंक से नहीं निकाल पाएंगे Cash, सिर्फ इन ऐप्स से कर पाएंगे पेमेंट

नई दिल्ली : एक दिन बाद नया साल का आगाज होने वाला है। ऐसे में कई नियमों में भी बदलाव किए जा रहे हैं। आज हम एक ऐसी ही खबर आपके साथ साझा करने वाले हैं जो थोड़ा हैरान कर सकती है। दरअसल, 1 जनवरी को बहुत सारे सरकार संस्थान बंद रहेंगे यानी वहां कोई काम नहीं होगा। ऐसे में आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हम कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप किसी को भी आसानी से पेमेंट कर पाएंगे।
आरबीआई ने बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट की मानें तो 1 जनवरी को भी नेशनल बैंक हॉलीडे रहने वाली हैं। आरबीआई की ये बैंक लिस्ट सभी राज्यों में स्थित बैंकों की है। सेंट्रल बैंक की तरफ से बैंकों की छुट्टियों की जानकारी ‘नेशनल’ या ‘रीजनल’ दोनों ही तरीकों से दी जाती है। जबकि दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को बैंक बंद रहेंगे।
UPI से भी नहीं कर पाएंगे पेमेंट-
इस बीच सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात है कि नॉन वर्किंग डेज पर भी ऑनलाइन फाइनेंशियल सर्विस काम करती रहेंगी। अब अगर आप भी इस दौरान कोई पेमेंट करना चाहते हैं तो बैंक तो बंद रहेंगे। साथ ही आपको कैश नहीं मिल पाएगा। अगर मिलेगा भी तो एटीएम से निकाल पाएंगे। लेकिन सबसे आसान तरीका है कि आप UPI का इस्तेमाल करें। UPI से आप किसी को भी पेमेंट कर पाएंगे। इसके लिए आप Paytm, PhonePe, Google Pay और अन्य किसी भी ऐप का इस्तेमाल कर पाएंगे।
हालांकि बैंकों की तरफ से ATM की सुविधा जारी रहेगी। आप एटीएम से कभी भी पेमेंट कर पाएंगे। हालांकि ऑनलाइन नेट बैंकिंग भी जारी रहेगी। अगर ज्यादा पेमेंट करना चाहते हैं कि बैंकों की ऑनलाइन सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं। हजारों लोग इसका इस्तेमाल कर भी रहे हैं जो काफी सुविधाजनक साबित होती है।

 

Visited 57 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!