क्या है ब्लैक फ्राइडे ? क्यों इस दिन शॉपिंग पर मिलती है भारी छूट ?

नई दिल्ली: इंटरनेट पर ब्लैक फ्राइडे ट्रेंड कर रहा है। विदेशों के बाद अब भारत में भी इसकी चर्चा हो रही है। आपको इसके बारे में पता होना चाहिए। बता दें कि यह सबसे पहले अमेरिका में शुरू हुआ था। यह थैंक्सगिविंग के अगले दिन होने वाली छुट्टियों की खरीदारी के मौसम की अनौपचारिक शुरुआत का प्रतीक है। ‘ब्लैक फ्राइड’ शब्द की उत्पत्ति साल 1960 के दशक में बताई गई है।

 

परंपरा और दिनचर्या

पिछले कुछ वर्षों में, ब्लैक फ्राइडे एक सांस्कृतिक घटना बन गई है, कई अमेरिकी इसे छुट्टियों के मौसम की शुरुआत करने की परंपरा के रूप में देखते हैं। यह अमेरिकी शॉपिंग संस्कृति में गहराई से समाया हुआ है, परिवार और दोस्त इसे एक वार्षिक कार्यक्रम बनाते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग में उछाल

हाल के वर्षों में, ई-कॉमर्स के उदय ने ब्लैक फ्राइडे को एक डिजिटल कार्यक्रम में बदल दिया है, जिसमें ऑनलाइन खुदरा विक्रेता तुलनीय सौदों की पेशकश कर रहे हैं। इस बदलाव के कारण थैंक्सगिविंग सप्ताहांत के दौरान ऑनलाइन शॉपिंग में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

डिस्काउंट फ्रेंजी

कंज्यूमर भारी डिस्काउंट से आकर्षित होते हैं, जिससे बेहतरीन डील्स प्राप्त करने की भावना पैदा होती है। बहुत से लोग इलेक्ट्रॉनिक्स, उपकरण और कपड़ों जैसी उच्च-मूल्य की खरीदारी करने के लिए विशेष रूप से ब्लैक फ्राइडे का इंतजार करते हैं।

डोर-बूस्टर डील

दुकानदारों को लुभाने के लिए रीटेलर्स भारी डिस्काउंट ऑफर करते हैं, जिन्हें अक्सर डोर-बस्टर कहा जाता है। ये सौदे अक्सर मात्रा और समय में सीमित होते हैं, जिससे तात्कालिकता की भावना को बढ़ावा मिलता है।

जल्दी आओ, जल्दी पाओ

जल्दी जल्दी और आधी रात को स्टोर खोलने की परंपरा एक प्रतिस्पर्धी तत्व जोड़ती है, जिसमें खरीदार सबसे पहले डील पाने की की होड़ में रहते हैं। कुछ दुकानें थैंक्सगिविंग डे पर भी देर से खुलती हैं, जिससे खरीदारी का उत्साह शुक्रवार के शुरुआती घंटों तक बढ़ जाता है।

सामाजिक पहलू

ब्लैक फ्राइडे शॉपिंग एक सामाजिक गतिविधि बन गई है, जिसमें दोस्त और परिवार सौदों का लाभ उठाने के लिए एक साथ बाहर निकलते हैं। सांप्रदायिक अनुभव दिन की समग्र अपील में योगदान देता है।

साइकोलॉजिकल फैक्टर

सीमित समय के ऑफर और डिस्काउंट समाप्त होने का डर (FOMO) मनोवैज्ञानिक ट्रिगर पर काम करते हैं, जो व्यक्तियों को खरीदारी की होड़ में भाग लेने के लिए मजबूर करते हैं। सर्वोत्तम सौदे खोजने से उपलब्धि की भावना भी आकर्षण में योगदान करती है।

छुट्टियों पर खर्च की शुरुआत

ब्लैक फ्राइडे छुट्टियों के खर्च के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है, जो पूरे त्योहारी खरीदारी सीजन के लिए माहौल तैयार करता है। कंज्यूमर खर्च की गति को पकड़ने के लिए रीटेलर्स स्ट्रैटेजिकली खुद को तैयार रखते हैं।

आलोचनाएं और विवाद

ब्लैक फ्राइडे को अत्यधिक उपभोक्तावाद और भौतिकवाद को बढ़ावा देने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा है। खचाखच भरी दुकानों, लंबी लाइनों और यहां तक कि हिंसा की घटनाओं ने इस खरीदारी के काले पक्ष के बारे में बहस छेड़ दी है।

Visited 30 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Rakul Preet-Jackky Wedding: पति-पत्नी बने रकुल प्रीत सिंह और जैकी भगनानी, गोवा में हुई शादी

नई दिल्ली: रकुल प्रीत सिंह और जैकी भगनानी शादी के बंधन में बंध गए हैं। कपल ने गोवा में धूमधाम से शादी की है। रकुल आगे पढ़ें »

IPL 2024: जिस खिलाड़ी को KKR ने 1 करोड़ में खरीदा था, वह हुआ टीम से बाहर

कोलकाता: इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां सीजन शुरू होने से ठीक पहले कोलकाता नाइटराइडर्स(KKR) को बड़ा झटका लगा है। KKR ने IPL 2024 के लिए आगे पढ़ें »

ऊपर