कल का दिन है बेहद खास : Income Tax से लेकर Bank और Gas Cylinder तक …

नई दिल्ली : कल से यानी 1 अगस्त से नया महीना शुरू होने जा रहा है। देशभर में कल से कई बदलाव होने जा रहे हैं। बैंकों से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न और एलपीजी सिलेंडर तक कई नए नियम लागू होने जा रहे हैं। आप भी 1 तारीख आने से पहले इन सभी नियमों के बारे में जान लें। इसके साथ ही अगस्त महीने में कई बैंक एफडी भी बंद हो रही है तो उसके बारे में भी आप जान लें। अगर आपने 31 जुलाई तक इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरा तो आपको भारी जुर्माना देना पड़ेगा। 31 जुलाई ITR फाइल करने की आखिरी तारीख है। 1 अगस्त से इनकम टैक्स भरने वालों को 5000 रुपये जुर्माना देना होगा तो आप आज ही अपना आईटीआर फिल कर दें। लेट फीस के साथ में आप 31 दिसंबर तक आईटीआर फाइल कर सकते हैं।

एसबीआई की ये स्कीम हो जाएगी बंद
एसबीआई की तरफ से ग्राहकों को अमृत कलश स्कीम में निवेश करने का मौका दिया जा रहा है। आपके पास इस स्कीम में निवेश करने का मौका सिर्फ 15 अगस्त 2023 तक है।

आईडीएफसी की स्कीम में 15 अगस्त तक करें निवेश
इसके अलावा आईडीएफसी बैंक भी ग्राहकों को मिलने वाली अमृत महोत्सव एफडी को 15 अगस्त को बंद करने जा रहा है। आप इसका फायदा सिर्फ 15 अगस्त तक ही ले सकते हैं तो आप आखिरी तारीख से पहले ही निवेश कर लें।

बैंक की छुट्टियां
इसके अलावा आरबीआई ने बताया है कि अगस्त महीने में बैंक भी 14 दिन बंद रहेंगे। कई त्योहार होने की वजह से बैंकों में ज्यादा दिन छुट्टियां रहेंगी। अगर आपका भी कोई ऐसा काम है जो बिना ब्रांच जाए नहीं पूरा हो सकता तो उसे फटाफट पूरा कर लें।

सस्ता हो सकता है गैस सिलेंडर
सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती हैं। आम जनता को उम्मीद है कि कल तेल कंपनियां गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती कर सकती हैं। इसके अलावा सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में भी बदलाव हो सकता है।

जीएसटी को लेकर होगा ये बदलाव
सरकार की घोषणा के अनुसार एक अगस्त 2023 से 5 करोड़ रुपये से अधिक टर्नओवर वाले कारोबारियों को इलेक्ट्रॉनिक इनवॉइस देना पड़ेगा। ऐसे में जीएसटी के दायरे में आने वाले कारोबारियों के लिए यह जरूरी है कि वे संबंधित नियमों के बारे में विस्तार से जानकार इलेक्ट्रॉनिक इनवॉइस की तैयारी कर लें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Loksabha Elections : 21 राज्यों की 102 सीटों पर 63% वोटिंग

नई दिल्ली : लोकसभा के फर्स्ट फेज में 21 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग पूरी हुई है। सुबह 7 बजे से शाम आगे पढ़ें »

चीन की उड़ी नींद! भारत ने फिलीपींस को भेजा ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल

नई दिल्ली: भारत ने फिलीपींस को शक्तिशाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की पहली खेप भेज दी है। डिफेंस एक्सपोर्ट में भारत ने ये बड़ा कदम आगे पढ़ें »

ऊपर