दिसंबर में आज से बदल गए ये 5 जरूरी नियम, कर लें नोट

कोलकाता: 1 दिसंबर से यानी देश में आज से कई नियमों में बदलाव हुआ है। जिसके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए। LPG की कीमतों से लेकर शेयर मार्केट में नियमों में बदलाव हुआ है।

 1) LPG के दामों में बढ़ोतरी: दिल्ली से लेकर मुंबई तक 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 41 रुपये तक बढ़ा दी गई। इससे पहले नवंबर में की पहली तारीख को भी दाम में इजाफा किया था लेकिन फिर छठ से पहले 16 नवंबर को कीमत में कटौती की गई थी। अब दिल्ली में 19 किलो का कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 1755.50 रुपये की जगह 1796.50 रुपये का हो गया है।

2) IPO से जुड़े नियमों में बदलाव: मार्केट रेग्युलेटर सेबी (SEBI) ने आईपीओ की लिस्टिंग डेडलाइन को मौजूदा 6 दिनों (T+6) से घटाकर 3 दिन (T+3) कर दिया है। इसे नियम को 1 सितंबर से स्‍वैच्छिक तौर पर लागू किया था लेकिन अब 1 दिसंबर 2023 से इसे सभी के लिए लागू किया गया है।

3) बैंकों पर लगेगा जुर्माना: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने किसी भी ग्राहक द्वारा Loan का पूरा पेमेंट किए जाने के बाद गारंटी के एवज में रखे गए डॉक्युमेंट्स को समय पर वापस ना करने की स्थिति में बैंकों पर जुर्माना लगाने का प्रावधान किया है। ये जुर्माना 5000 रुपये प्रति महीने तय किया गया है।

4) SIM खरीदने के लिए KYC जरूरी: 1 दिसंबर से सिम खरीदने के लिए Rule Change हो गया है। अब कोई भी दुकानदार पूरी केवाईसी (KYC) के बिना ग्राहक को सिम नहीं दे पाएगा। इसके अलावा, बल्क सिम खरीदारी पर भी ब्रेक लगाया गया है।

5) 18 दिन नहीं खुलेंगे बैंक: दिसंबर महीने में बैंक 18 दिनों के लिए बंद रहने वाले हैं। RBI कैलेंडर के अनुसार, दिसंबर 2023 में अलग-अलग राज्यों में 11 दिन छुट्टियां रहने वाली हैं। वहीं, 7 दिन रविवार और शनिवार के साप्ताहिक अवकाश होंगे।

Visited 19 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Apple पर EU ने लगाया 2 अरब डॉलर का जुर्माना, जानें कारण

लंदनः यूरोपीय संघ ने एप्पल के खिलाफ लगभग दो अरब अमेरिकी डॉलर का प्रतिस्पर्धारोधी जुर्माना लगाया। अमेरिकी कंपनी पर दूसरे प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले अपनी संगीत स्ट्रीमिंग आगे पढ़ें »

WB Weather Update: बंगाल में अगले 2 दिन में फिर गिरेगा पारा, मौसम विभाग ने दी जानकारी

कोलकाता: बंगाल में बीते दो दिनों से मौसम शुष्क बना हुआ है। अलीपुर मौसम के अनुसार अगले कुछ दिनों में तापमान में कमी आएगी। इस आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!