घरेलू विमान यात्रियों की संख्या ने बनाया नया रिकॉर्ड

नई दिल्ली: देश में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में जबरदस्त बढ़ोतरी देखी जा रही है। नागर विमानन मंत्रालय द्वारा जारी नए आकंड़ों से पता चला है कि बीते रविवार को घरेलू हवाई यात्रियों ने नया रिकॉर्ड बना दिया है। एक दिन में कुल 4,56,910 घरेलू पैसेंजर्स ने उड़ान भरी है, जो कि अब तक एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा है। रिपोर्ट के मुताबिक आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, शनिवार को भी हवाई यात्रियों की संख्या 4,56,748 के ऐतिहासिक स्तर पर पहुंची थी।

घरेलू उड़ानों की कुल संख्या 5958 रही

सोमवार(20 नवंबर) को नागर विमानन मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जारी एक पोस्ट में लिखा कि कोविड महामारी के बाद भारत की घरेलू विमानन क्षेत्र के कायापलट की कहानी न सिर्फ शानदार रही है, बल्कि प्रेरणादायक भी है। पॉजिटिव दृष्टिकोण, प्रोग्रेसिव पॉलिसी और यात्रियों के बीच गहरा विश्वास इसे हर उड़ान, हर दिन नई ऊंचाइयों पर ले जा रहा है। रविवार को 4,56,910 पैसेंजर्स ने कुल 5,958 घरेलू उड़ानों से सफर किया।

पिछले साल के मुकाबले संख्या में बढ़ोतरी

रविवार को दर्ज हुई यह संख्या एक दिन में पिछले साल 19 नवंबर को दर्ज 3,93,391 यात्रियों और 5,506 उड़ान गतिविधियों से काफी ज्यादा है। नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आंकड़े शेयर करते हुए सोमवार को कहा कि देश को दुनिया का सबसे बड़ा विमानन बाजार बनने से कोई नहीं रोक सकता।

अक्टूबर में कुल 1.26 करोड़ घरेलू यात्रियों ने किया सफर

हवाई सफर करने वाले घरेलू यात्रियों की संख्या अक्टूबर में पिछले साल के मुकाबले जोरदार रही। अक्टूबर में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या 11 प्रतिशत बढ़कर 1.26 करोड़ पर पहुंच गई। कुछ दिनों पहले ही एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए ने जारी आंकड़ों में यह बात कही थी।  इसी तरह, जनवरी-अक्टूबर, 2023 के दौरान डोमेस्टिक पैसेंजर्स की कुल संख्या 1,254.98 लाख रही, जबकि पिछले वर्ष की समान अवधि में यह 988.31 लाख थी। यह 26. 98 प्रतिशत की सालाना ग्रोथ और 10.78 प्रतिशत की मंथली ग्रोथ को दर्शाता है।

Visited 45 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

EPFO से 3 दिन में मिलेंगे 1 लाख रुपए, बदल गया नियम

नई दिल्ली: EPFO अपने नियमों में फिर एक बदलाव हुआ है। इसके तहत मेंबर्स के अकाउंट में तीन दिन के भीतर एक लाख रुपए आ आगे पढ़ें »

ऊपर