Share Market: शेयर बाजार में मचा हाहाकार, Sensex 845 अंक टूटा

नई दिल्ली: भारतीय शेयर बाजार हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को बड़ी गिरावट के साथ बंद हुआ है। BSE का सूचकांक सेंसेक्स आज 1.14 फीसदी या 845.12 अंक की गिरावट के साथ 73,399.78 पर बंद हुआ। बाजार बंद होते समय सेंसेक्स पैक के 30 शेयरों में से 27 शेयर लाल निशान पर और 3 शेयर हरे निशान पर थे। उधर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी सोमवार को 1.10 फीसदी या 246.90 अंक की गिरावट के साथ 22,272.50 पर बंद हुआ। बाजार बंद होते समय निफ्टी पैक के 50 शेयरों में से 6 शेयर हरे निशान पर और 44 शेयर लाल निशान पर थे।

इन शेयरों में दिखी गिरावट

निफ्टी पैक के शेयरों में सबसे अधिक गिरावट आज श्रीराम फाइनेंस में 3.12 फीसदी, विप्रो में 2.60 फीसदी, आईसीआईसीआई बैंक में 2.43 फीसदी, बजाज फाइनेंस में 2.28 फीसदी और बजाज फिनसर्व में 2.22 फीसदी दर्ज हुई। वहीं, निफ्टी पैक में सबसे अधिक तेजी ओएनजीसी में 5.80 फीसदी, हिंडाल्को में 2.40 फीसदी, मारुति में 1.17 फीसदी, नेस्ले इंडिया में 0.83 फीसदी और ब्रिटानिया में 0.38 फीसदी दर्ज हुई।

सेक्टोरल सूचकांकों का हाल

सेक्टोरल सूचकांकों की बात करें, तो आज एक निफ्टी ऑयल एंड गैस (+0.41%) को छोड़कर बाकी सभी लाल निशान पर बंद हुए। सबसे अधिक गिरावट निफ्टी मीडिया में 2.23 फीसदी दर्ज हुई। इसके अलावा, निफ्टी बैंक में 1.63 फीसदी, निफ्टी ऑटो में 0.78 फीसदी, निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज में 1.75 फीसदी, निफ्टी एफएमसीजी में 0.98 फीसदी, निफ्टी आईटी में 1.58 फीसदी, निफ्टी मेटल में 0.58 फीसदी, निफ्टी फार्मा में 0.91 फीसदी, निफ्टी पीएसयू बैंक में 1.98 फीसदी, निफ्टी प्राइवेट बैंक में 1.66 फीसदी, निफ्टी रियल्टी में 1.09 फीसदी, निफ्टी हेल्थकेयर इंडेक्स में 1.37 फीसदी, निफ्टी कंज्यूमर ड्यूरेबल्स में 1.32 फीसदी और निफ्टी मिडस्मॉल हेल्थकेयर में 1.24 फीसद की गिरावट दर्ज हुई।

ये भी पढ़ें: Sealdah Trains: सियालदह रूट पर 7 मई तक कई ट्रेनें होंगी रद्द, यहां देखें लिस्ट

गिरावट के पीछे रहे ये कारण

  • इजरायल-ईरान युद्ध : इजरायल-ईरान युद्ध के कारण मध्य-पूर्व क्षेत्र में तनाव बढ़ रहा है। यह भारतीय बाजार में आज की गिरावट का सबसे प्रमुख कारण है।
  • अमेरिकी डॉलर में मजबूती : भू-राजनीतिक तनाव के कारण अमेरिकी डॉलर में मजबूती बढ़ी है। वहीं, रुपया कमजोर हुआ है। रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार में छह पैसे की गिरावट के साथ अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 83.44 पर रहा। इससे भी बाजार का मूड खराब हुआ है।
  • वैश्विक बाजारों में बिकवाली : मध्य पूर्व में तनाव बढ़ने से वैश्विक बाजार में बिकवाली हावी हुई है। अमेरिकी शेयर बाजार शुक्रवार को गिरावट के साथ बंद हुआ। सोमवार को सुबह के शुरुआती सत्र में, प्रमुख एशियाई बाजार जैसे निक्केई, हैंग सेंग, कोस्पी आदि दबाव में कारोबार कर रहे हैं। इसका असर भी भारतीय बाजार पर देखने को मिला है।
  • विदेशी निवेशकों की बिकवाली : दुनिया में तनाव बढ़ने से विदेशी निवेशक भारतीय बाजार से पैसा निकाल रहे हैं। शुक्रवार को एफपीआई ने 8,027 करोड़ रुपये की बिकवाली की थी। यह ट्रेंड आगे भी जारी रह सकता है। इसका असर भी बाजार पर देखने को मिल रहा है।
  • भारत-मॉरीशस कर संधि में बदलाव : भारत और मॉरीशस ने दोनों देशों के बीच डबल टैक्सेशन एवॉयडेंस एग्रीमेंट में संशोधन किया है। इसके बाद मॉरीशस के रास्ते भारत में आने वाले निवेश पर अब कड़ी नजर रहेगी। इससे विदेशी निवेश प्रभावित होने की आशंका है। इसका भी असर बाजार पर देखने को मिल रहा है।
  • क्रूड की कीमतों में उछाल : इजरायल पर ईरान के हमले के बाद कच्चे तेल की कीमतों में उछाल आया है। मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव के बीच तेल की कीमतों पर इसका असर पड़ने की आशंका है। अगर दोनों देशों के बीच युद्ध होता है तो ब्रेंट क्रूड ऑयल का भाव 100 डॉलर प्रति बैरल के पार जा सकता है। अभी ही यह 90 डॉलर प्रति बैरल के आसपास पहुंच गया है। इसका भी असर भारतीय बाजार पर देखने को मिल रहा है।
Visited 25 times, 1 visit(s) today
शेयर करें
0
0

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

मोदी हर बार मतगणना से पहले 48 घंटे तक प्रचार पाने के लिए कहीं न कहीं बैठ जाते हैं….ममता

Jio सिनेमा पर IPL के प्रेमियों ने बनाया रिकार्ड…दर्शकों की संख्या बढ़कर 2,600 करोड़….

206 जनसभाएं और रोड शो के बाद आज PM मोदी के चुनावी अभियान का हुआ समापन…आज से PM माेदी करेंगे….

PM मोदी पहुंचे तमिलनाडु, आज से विवेकानंद रॉक मेमोरियल में करेंगे मौन व्रत…

Stock Market: नहीं संभल रहा है शेयर बाजार, Sensex 617 अंक गिरकर बंद

Jyeshtha Amavasya 2024 Kab Hai: ज्येष्ठ माह की वट अमावस्या कब है? जानें पूजा मुहूर्त और महत्व

अभिषेक बजाज फिक्शन शो ‘जुबिली टॉकीज़ – शोहरत, शिद्दत, मोहब्बत’ में आयेंगे नजर

भीषण गर्मी के कारण बेहोश हुआ बंदर…पुलिस अधिकारी ने फौरन….

हिन्दी पत्रकारिता दिवस: कलकत्ता के बड़ा बाजार से हुआ हिन्दी पत्रकारिता का उदय!

NEET UG 2024 Answer Key: नीट यूजी आंसर की जारी, इस Link से करें डाउनलोड

ऊपर