Google ने लॉन्च किया Gemini AI, ChatGPT को देगी टक्कर

 नई दिल्ली:   दुनिया में AI बेस्ड चैटबॉट बड़ी तेजी से फैल रहा है। हर बड़ी टेक कंपनी और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के बीच एआई टूल लॉन्च करने की होड़ सी मची हुई है। इस बीच ओपनएआई के ChatGPT को टक्कर देने के लिए टेक जायंट गूगल ने अपना नया एडवांस्ड AI मॉडल Gemini AI को लॉन्च कर दिया है।

गूगल का नया Gemini AI कंपनी के पुराने चैटबॉट बार्ड से कहीं ज्यादा स्मार्ट है। यह कठिन से कठिन टास्क को भी आसानी से हैंडल कर सकता है। नए चैटबॉट टूल को लेकर कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि Gemini AI को इंसानों के इंट्रैक्शन को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

गूगल के Gemini AI टूल को डीपमाइंड और गूगल की रिसर्च टीम ने मिलकर तैयार किया है। कंपनी के मुताबिक ये नया एआई टूल टेक्स्ट, इमेज, ऑडियो और कोडिंग के काम को बेहद आसान तरीके से हैंडल कर सकता है। कंपनी ने बताया कि Gemini AI 3 तीन तरह के साइज में उपलब्ध होगा जिसमें अल्ट्रा, प्रो और नैनो उपलब्ध होंगे। कंपनी के मुताबिक Gemini AI अब तक का सबसे पॉवरफुल एआई मॉडल है।

गूगल ने इस नए आई मॉडल को ChatGPT को टक्कर देने के लिए पेश किया है। गूगल ने इसके लिए एक खास यूनिट बनाई थी। कंपनी ने इसमें मल्टीटास्किंग पॉवर से लैस किया है जिससे यह एक ही समय में कई सारे टास्ट को कंप्लीट कर सकता है। यह एआई मॉडल टेक्स्ट, इमेज और कोड को क्रिएट करने के साथ ही उन्हें रीड भी कर सकता है। चैटजीपीट में यह संभव नहीं था।

Visited 37 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Airport आज रहेगा बंद !

कोलकाता : आज मंगलवार को भी कोलकाता एयरपोर्ट का रन वे आधे घंटे के लिए बंद रहेगा। मेट्रो रेलवे को बारासात मेट्रो लाइन का ड्रोन आगे पढ़ें »

Apple पर EU ने लगाया 2 अरब डॉलर का जुर्माना, जानें कारण

लंदनः यूरोपीय संघ ने एप्पल के खिलाफ लगभग दो अरब अमेरिकी डॉलर का प्रतिस्पर्धारोधी जुर्माना लगाया। अमेरिकी कंपनी पर दूसरे प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले अपनी संगीत स्ट्रीमिंग आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!