केंद्र सरकार बेचेगी सस्ते दामों पर आटा, जानें कीमत और कब से होगी शुरु

नई दिल्ली: राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (NFSA) के तहत देश के करोड़ों लोगों को मुफ्त राशन दिया जाता है। इससे पहले सरकार ने 31 द‍िसंबर 2023 तक मुफ्त में राशन मुहैया कराने की बात की थी। वहीं अब सस्ते राशन मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार भारत आटा ब्रांड को सस्ता करने का मन बना चुकी है। मौजूदा समय में इसकी कीमत 29.50 रुपए प्रति किलोग्राम है। जिसे कम कर 27.50 प्रति किलोग्राम करने की योजना बन रही है। इसका मतलब है कि सरकार भारत आटे की कीमत को 2 रुपए प्रति किलोग्राम तक सस्ता करेगी। आटे की ब‍िक्री की शुरुआत 7 नवंबर से होने की उम्‍मीद है।

FCI सेंट्रल पूल से कर रही गेहूं का आवंटन

अभी बाजार में ब्रांडेड आटे की कीमत 35 से 40 रुपये प्रत‍ि क‍िलो है।  वहीं, एमपी की गेहूं के आटे का रेट 45 रुपये प्रत‍ि क‍िलो के करीब है। नॉर्मल ब्रांडेड आटे का 10 किलो वाला पैकेट 370 रुपये के करीब म‍िल रहा है। इस तरह भारत ब्रांड का आटा 275 रुपये में म‍िल जाएगा। सूत्रों का कहना है क‍ि राष्‍ट्रीय उपभोक्‍ता सहकारी संघ को इसके ल‍िए नोडल एजेंसी बनाया जाएगा। भारत ब्रांड आटे के ल‍िए एफसीआई सेंट्रल पूल से करीब ढाई लाख टन गेहूं का आवंटन कर रही है।

10 और 30 क‍िलो का पैकेट
गेहूं के आटे को बाजार में 10 क‍िलो और 30 क‍िलो के पैक में उपलब्‍ध कराया जाएगा। इस आटे का 10 क‍िलो का पैकेट 275 रुपये के करीब म‍िलने की उम्‍मीद है। इस बारे में सरकार की तरफ से हायर लेवल पर फैसला क‍िया जा चुका है। प‍िछले द‍िनों दालों की कीमत में जबरदस्‍त तेजी आने के बाद केंद्र सरकार की तरफ से भारत ब्रांड नाम से सस्ती चने की दाल भी बेची जा रही है। इसका रेट 60 रुपये क‍िलो है। 30 किलो वाले बड़े पैकेट का 55 रुपये किलो के ह‍िसाब से है।

 

Visited 49 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर