West Bengal: सियालदह में 12 कोच वाली ट्रेनें चलेंगी, हावड़ा में भी होगा बड़ा बदलाव, जानें सबकुछ

Fallback Image

कोलकाता: सियालदह रेलवे स्टेशन पर आने-जाने वाले यात्रियों के लिए बड़ी जानकारी सामने आई है। इस महत्वपूर्ण स्टेशन पर 12 कोच की लोकल ट्रेनों के लिए प्लेटफॉर्म का विस्तार होने जा रहा है। इसका लाभ रोजाना हावड़ा आने जाने वाले यात्रियों को मिलने वाला है। दूसरी ओर, सियालदह उत्तर और मुख्य शाखा की सभी लोकल ट्रेनों को 12 कोचों में बदला जाएगा। जिसकी शुरुआत हावड़ा में पहले से ही हो चुकी है। पूर्व रेलवे ने कहा है कि सियालदह में कल यानी रविवार से काम शुरू हो जाएगा।

सियालदह में रविवार से प्लेटफॉर्म विस्तार का काम

सियालदह रेलवे स्टेशन पर रविवार से प्लेटफॉर्म विस्तार का काम शुरू होगा। पहले चरण में सियालदह स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 1, 2, 3, 4 का विस्तार होगा। इसके अलावा सड़क किनारे कुछ अन्य स्टेशनों की लंबाई भी बढ़ाए जाने की जरूरत है। पूर्व रेलवे ने कहा कि उसका काम इसी गति से जारी रहेगा। बता दें कि सियालदह दक्षिण शाखा की लगभग सभी ट्रेनें 12-कोच वाली हैं। 186 अप ट्रेनों में से 88 ट्रेनें 12 कोचों के साथ नॉर्थ ब्रांच पर चलती हैं। जबकि 188 डाउन ट्रेनों में से 88 बारह कोच वाली ट्रेनें चलती हैं। रेलवे के अनुसार सभी लोकल ट्रेनें 12 कोच वाली हो इसलिए यह कदम सुनिश्चित करने लिए लिया गया है।

 

हावड़ा में भी तेजी से जारी है काम
हावड़ा में प्लेटफॉर्म संख्या 14-15 पर विस्तार कार्य तेजी से जारी है। इसलिए दक्षिण-पूर्व रेलवे लाइन के किनारे जमीन का इस्तेमाल हो रहा है। रेलवे ने कहा है कि प्लेटफॉर्म की लंबाई बढ़ाने में कोई दिक्कत नहीं होगी। नए परिसर में दो नए प्लेटफार्मों (प्लेटफॉर्म नंबर 24 और 25) के लिए पर्याप्त जगह है। इसका उपयोग बाद में भी किया जायेगा। हावड़ा स्टेशन पर नए प्लेटफार्मों के विस्तार और निर्माण को समायोजित करने के लिए टिकियापारा यार्ड के उद्घाटन में बदलाव किया जाएगा। सिग्नल, क्रॉसिंग पॉइंट, कर्व, सब कुछ बदल दिया जाएगा। नये प्वाइंट स्थापित किये जायेंगे। कई ऐसे उपकरण हैं जो जरूरी नहीं है उन्हें हटाया जाएगा। इस कारण हावड़ा स्टेशन में प्रवेश करते या निकलते समय ट्रेन थोड़ी लेट हो जाती है। कई बार ट्रेनें रुक जाती है। रेलवे के परिचालन विभाग का मानना ​​है कि यह काम पूरा होने पर लिलुआ से हावड़ा स्टेशन में प्रवेश करने में दो से पांच मिनट कम समय लगेगा।

Visited 101 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की करें पूजा, इन 3 बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन का हिंदूओं में विशेष महत्व है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा होती आगे पढ़ें »

IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, गुजरात की पहले बैटिंग, देखें प्लेइंग-11

नई दिल्ली: IPL 2024 में आज भारत के दो युवा क्रिकेटर आमने-सामने होंगे। शुभमन गिल की टीम गुजरात टाइटंस का मुकाबला ऋषभ पंत की टीम आगे पढ़ें »

ऊपर