पैसे के अभाव में हम नहीं रुकने देंगे किसी विद्यार्थी की पढ़ाई – ममता

शेयर करे

शिक्षा विभाग में लेटर बॉक्स तैयार करने का निर्देश
आर्थिक तंगी झेल रहे छात्र-छात्राएं कर सकते हैं मदद के लिए आवेदन
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : सीएम ममता बनर्जी ने गुरुवार को बड़ी घोषणा की। उन्होंने ऐसे छात्र-छात्राओं की पढ़ाई का बीड़ा उठाने का ऐलान किया है जिसका परिवार आर्थिक तंगी से जूझ रहा है। मिलन मेला प्रांगण में बाेर्ड्स परीक्षाओं के उत्कृष्ट विद्यार्थियों के लिये बधाई व सम्मान कार्यक्रम किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने छात्र – छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि आप सभी भविष्य हैं, देश का गौरव हैं, विश्व का गौरव हैं। सीएम ने कहा कि मुझे कई पत्र मिले हैं। मैं उनसे कहती हूं, पैसे के लिए किसी को भी अपनी शिक्षा नहीं रोकनी होगी। मैं गारंटर हूं। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे पत्र मुख्य सचिव को भेज चुकी हैं और कार्रवाई का आदेश दे चुकी हैं।
उन्होंने कहा कि 50 हजार विद्यार्थियों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के माध्यम से डेढ़ हजार करोड़ रुपये का ऋण दिया गया है। 10 लाख तक स्टूडेंट ऋण ले पायेंगे। बाबा मां को जमीन ब्रिकी करके गारंटर नहीं होना होगा। राज्य सरकार गारंटर होगी। इसके बाद ही उन्होंने कहा कि वे पढ़ाई में कोई बाधा नहीं आने देंगी। शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु से उन्होंने शिक्षा विभाग में एक लेटर बॉक्स रखने के लिए कहा है ताकि ऐसे विद्यार्थी अपना आवेदन जमा कर सकें। सीएम ने कहा कि छात्र छात्राओं के लिए कई योजनाएं हैं। शिक्षाश्री, ऐक्यश्री, कन्याश्री हैं, इसके बावजूद उच्च शिक्षा में कमी आये तो उस बॉक्स में जाकर आवेदन करें। लड़कियों के लिए कन्याश्री है। उच्च शिक्षा में किसी विद्यार्थी को पैसे की कमी के कारण पढ़ाई पर असर ना पड़े इसलिए यह फैसला लिया गया है।
प्रेसिडेंसी को फिर निकालनी होगी लिस्ट
मुख्यमंत्री ने प्रेसीडेंसी यूनिवर्सिटी को नए दाखिले के लिए सूची जारी करने को कहा है। उन्होंने कहा कि उनके पास एक छात्र ने शिकायत की है कि उसका बारहवीं का रिजल्ट निकलने से पहले ही प्रेसिडेंसी में प्रकिया पूरी हो गयी। सीएम ने कहा कि सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड का रिजल्ट पहले आ गया है तथा माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक का बाद में आया है। सीएम ने शिक्षा मंत्री तथा शिक्षा विभाग के सचिव से कहा कि उन्हें कहें फिर से लिस्ट निकाली जाये। कोई वंचित ना रहे, यह ध्यान रखना होगा।

Visited 171 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : तृणमूल से चारों नवनिर्वाचित विधायक पहुंचे विधानसभा। शपथ समारोह के लिए प्रक्रिया शुरू। कल चारों विधानसभा में ही
कोलकाता : कहते हैं भगवान शिव काफी भोले होते हैं। वह भक्तों के जरा से प्रयासों से भी खुश हो
कोलकाता : 22 जुलाई से सावन का पावन महीना शुरू हो रहा है। इस साल सावन की शुरुआत सोमवार से
मुख्य बातें एयरपोर्ट यात्री ध्यान दें घर से निकलने से पहले बोर्डिंग पास निकाल लें एयरपोर्ट पर मौजूद एयरलाइंस के
सबिता राय कोलकाता: पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के द्वारा आज शहीद दिवस रैली का आयोजन किया गया है। इस
कोलकाता : लोकसभा चुनावों में दमदार प्रदर्शन करने के बाद तृणमूल कांग्रेस आज यानी रविवार को धर्मतल्ला में शहीद दिवस
कोलकाता : कल शहीद दिवस कार्यक्रम के मद्देनजर मेट्रो रेल की ओर से सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। रविवार को
कोलकाता : भवानीपुर स्थित ऐतिहासिक जदु बाबू बाजार का अधिग्रहण करने पर कोलकाता नगर निगम विचार कर रहा है। 200
कोलकाता : फिर एक बार कोलकाता एयरपोर्ट पर टैक्सी दलाल का गिरोह सक्रिय हो चुका है। इस बार इनकी निगाहें
होगा भारी निवेश, लाखों नौकरियों की संभावना कोलकाता: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को नवान्न में लेदर कॉम्प्लेक्स 'कर्म दिगंत'
- हावड़ा ब्रिज, ब्रेबर्न रोड, सी.आर एवेन्यू, एस.एन बनर्जी और जे.एल नेहरू रोड पर वाहनों का यातायात रहेगा प्रभावित -
कोलकाता : तृणमूल कांग्रस के शहीद दिवस कार्यक्रम के मद्देनजर कल यानी रविवार को धर्मतल्ला इलाके में लाखों लोगों की
ऊपर