‘हमें एतराज नहीं, जहां कांग्रेस मजबूत है, हम करेंगे समर्थन मगर…’

सीएम ने कहा, बंगाल में मेरे खिलाफ लड़ते हैं यह नीति नहीं होनी चाहिए
कांग्रेस को अन्य दलों का भी समर्थन करना होगा – ममता
ममता बनर्जी ने तैयार किया 2024 का रोडमैप !
लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 200 सीटों पर मजबूती से लड़े
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : तृणमूल कांग्रेस आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का समर्थन करने के लिए तैयार है लेकिन इसके साथ ही उन्होंने कई बातें भी कही हैं। मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी 2024 के लोकसभा चुनाव में जहां कांग्रेस मजबूत स्थिति में होगी, वहां उसका समर्थन करेगी, लेकिन उन्होंने कांग्रेस के लिए भी कुछ बातें रखीं। उन्होंने कहा कि जहां भी कांग्रेस अपनी 200 सीटों पर मजबूत है, जो कैलकुलेशन किया हैं, उसके अनुसार कह रही हूं कि उन्हें लड़ने दें, हम उनका समर्थन करेंगे, लेकिन उन्हें अन्य राजनीतिक दलों का भी समर्थन करना होगा। अगर कांग्रेस कुछ अच्छा पाना चाहती है तो उसे कुछ क्षेत्रों में त्याग भी करना होगा। उन्होंने कहा कि हम कर्नाटक का समर्थन करेंगे और आप यहां (पश्चिम बंगाल) हमारे साथ हर दिन लड़ेंगे, यह सही नीति नहीं है। यह पहली बार है जब बनर्जी ने आगे की चुनावी लड़ाई में विपक्षी एकता के लिए संभावित रणनीति पर तृणमूल कांग्रेस के रुख को लेकर स्थिति साफ की है।
नवान्न में मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस को सीटों के बंटवारे के फॉर्मूले से उन क्षेत्रों में क्षेत्रीय खिलाड़ियों को प्राथमिकता देनी चा​हिए। तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सीट बंटवारे के फार्मूले में उन क्षेत्रों में क्षेत्रीय दलों को प्राथमिकता दी जाएगी, जहां वे मजबूत हैं। ममता बनर्जी ने इससे पहले कर्नाटक में भाजपा के सत्ता गंवाने के बाद वहां के लोगों को धन्यवाद किया था। हालांकि कांग्रेस को लेकर सीधे तौर पर कुछ नहीं कहा था। उल्लेखनीय है कि मुर्शिदाबाद के सागरदिघी उपचुनाव में वाम समर्थित कांग्रेस प्रार्थी की जीत के बाद से ही तृणमूल ने साफ कहा था कि केवल लोगों का गठबंधन करेंगे। अकेले ही तृणमूल लड़ेगी।
मैं जादूगर नहीं, नहीं कह सकती कि भविष्य में क्या होगा
ममता ने फिर बीजेपी विरोधी गठबंधन को लेकर संदेश दिया और कहा कि मैं नहीं कह सकती कि भविष्य में क्या होगा। मैं जादूगर नहीं हूं। मैं कोई ज्योतिषी नहीं हूँ लेकिन कहा जा सकता है कि जहां क्षेत्रीय पार्टियां मजबूत हैं वहां बीजेपी नहीं लड़ सकती, लोगों ने कर्नाटक में बीजेपी के खिलाफ जनादेश दिया है। इसलिए सभी को मिलकर लड़ना होगा।
तैयार किया 2024 का रोडमैप
उन्होंने कहा कि हम बंगाल की तरफ लड़ेंगे। मान लीजिए कि दिल्ली में आप, बिहार में जदयू, राजद, कांग्रेस ये सब उनका च्वाइस होगा। चेन्नई, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और अन्य राज्यों में भी ऐसा ही हो। उत्तर प्रदेश में अखिलेश काे प्रधानता मिले, मैं यह नहीं कह रही कि वहां कांग्रेस नहीं लड़ सकती। ममता ने यह भी कहा कि बीजेपी के खिलाफ लड़ाई में हर कोई कुछ न कुछ सोच रहा है।
ममता करेंगी दिल्ली का दौरा
सीएम ममता बनर्जी ने बताया कि इस महीने के अंत तक वह दिल्ली का दौरा करेंगी। वे 27 मई को नीति आयोग की बैठक में शामिल होंगी, क्योंकि राज्य के मुद्दों को उठाने का कोई अन्य विकल्प नहीं है। उन्होंने कहा कि दिल्ली दौरे के दौरान विपक्ष की बैठक का कोई प्रस्ताव नहीं है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

IPL 2024: पंजाब ने टॉस जीता, मुंबई की पहले बैटिंग, धवन टीम से बाहर

नई दिल्ली: IPL 2024 का 33वां मुकाबल पंजाब किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जा रहा है। यह मैच चंडीगढ़ के मुल्लांपुर स्टेडियम में आगे पढ़ें »

Lok Sabha Elections 2024: पहले चरण में 102 सीटों पर होगी वोटिंग, यहां देखें लिस्ट

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत शुक्रवार को 102 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। देश के 21 राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों में वोटिंग आगे पढ़ें »

ऊपर