…तो उखाड़ दी जायेंगी बंद ट्राम रूटों की लाइनें

दे रही हैं दुर्घटनाओं को दावत
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : महानगर की व्यस्त सड़कों पर जहां ट्राम लाइनें होने के कारण दुर्घटनाओं का खतरा बना रहता है, इसे लेकर कोलकाता नगर निगम ने एक बार फिर चिंता जतायी है। टॉक टू मेयर कार्यक्रम के दौरान मेयर फिरहाद हकीम ने ऐसे ही बंद पड़ी ट्राम लाइनों को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि लंबे समय से इन ट्राम लाइनों का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। इन्हें उखाड़ने के लिए केएमसी की ओर से परिवहन विभाग को प्रस्ताव भी भेजा गया था, पर इस मुद्दे पर मामला कलकत्ता हाई कोर्ट में विचाराधीन है जिस कारण इसे नहीं हटाया जा सका। उन्हाेंने कहा कि अगर इस मामले पर जल्द ही फैसला हो जाये तो ट्राम लाइन के कारण हो रही दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सकता है। इस दौरान उन्होंने महानगर के खिदिरपुर, कालीघाट और रवीन्द्र सरणी की ट्राम लाइनों की स्थिति ज्यादा खराब बतायी है। मेयर ने कहा कि इन ट्राम लाइनों की वजह से आए दिन महानगर में सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैं। गौरतलब है कि इससे पहले भी केएमसी के मासिक अधिवेशन के दौरान पार्षद मीनाक्षी गंगोपाध्याय ने प्रस्ताव प्रक्रिया के दौरान कहा था कि अगर ट्राम लाइन को हटाकर केएमसी सड़क की मरम्मत कर देता है तो उससे बाइक चालकों व राहगीरों के साथ ही इलाके में स्थित गलीपिट और ड्रेन की सफाई करने में सहायता होगी। मेयर फिरहाद हकीम ने उक्त प्रस्ताव का समर्थन करते हुए बताया था कि यह समस्या केवल एक वार्ड की नहीं बल्कि पूरे शहर की है। ऐसे में केएमसी द्वारा परिवहन विभाग को महानगर की चार प्रमुख ट्राम लाइनों एस्प्लेनेड से मैदान, खिदिरपुर से एस्प्लेनेड, बालीगंज से टॉलीगंज और पार्क सर्कस से एस्प्लेनेड के अतिरिक्त अन्य सभी ट्राम लाइन जिनका इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है उन्हें हटाने को लेकर प्रस्ताव दिया गया था।
फिलहाल इन रूटों पर चल रही है ट्राम
कोलकाता में ट्राम ने कई उतार-चढ़ाव देखे हैं, जिनमें समय-समय पर पूरी तरह से बंद होने की संभावना भी शामिल है। मौजूदा समय में कोलकाता में केवल 3 ट्राम रूट चालू हैं जिनमें टॉलीगंज से बालीगंज, गरियाहाट से एस्प्लेनेड और एस्प्लेनेड से श्यामबाजार शामिल हैं।

Visited 54 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

EPFO से 3 दिन में मिलेंगे 1 लाख रुपए, बदल गया नियम

नई दिल्ली: EPFO अपने नियमों में फिर एक बदलाव हुआ है। इसके तहत मेंबर्स के अकाउंट में तीन दिन के भीतर एक लाख रुपए आ आगे पढ़ें »

ऊपर