Rath Yatra 2023 : इस बार खास होगी कोलकाता की रथ यात्रा

मंगलवार को मुख्यमंत्री करेंगी उद्घाटन
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : इस्कॉन द्वारा आयोजित 52वीं रथयात्रा में इस बार कुछ अलग ही देखने को​ मिलेगा। कोलकाता में होनेवाली यह दूसरी सबसे बड़ी रथयात्रा है। इसके लिए इस बार इस रथयात्रा में भगवान बलदेव का रथ ऊंचाई में सबसे बड़ा है। इसकी पूरी ऊंचाई 38 फीट है और यह 18 फीट चौड़ा और लगभग 36 फीट लंबा है। यहां तक कि इसके स्टील से बने पहिये की ऊंचाई 6 फीट है जबकि इसका वजन 250 किलो है। इसे विशेष रूप से तैयार किया जा रहा है जो कि इस बार आर्कषण का केंद्र होगा। वहीं सुभद्रा देवी का रथ सबसे छोटा है और इसमें लोहे के पहिए हैं। भगवान जगन्नाथ का रथ बलदेव के रथ से छोटा और सुभद्रा के रथ से बड़ा है। वहीं यह स्टील के पहिये पर 36 फीट ऊंचाई वाले रथ का भार संभालेंगे। यह रथ लगभग 30 फीट लंबा, 17 फीट चौड़ा है। इसकी भारी संरचना का समर्थन करने के लिए इसमें विशाल ठोस लोहे के पहिये हैं। भगवान बलदेव का रथ 98 फीसदी लोहे की संरचना से बना है और इस्कॉन पिछले 45 वर्षों से उसी रथ का उपयोग कर रहा है। भगवान बलदेव का रथ देवी सुभद्रा के रथ और जगन्नाथ के रथ से पहले का है।
मुख्यमंत्री करेंगी उद्घाटन
इस रथायात्रा का उद्घाटन 20 जून यानी मंगलवार काे मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा दोपहर 1 बजे इस्कॉन मंदिर से किया जायेगा। उक्त जानकारी कोलकाता इस्कॉन के वाइस प्रेसिडेंट राधारमण दास ने शनिवार को दी। उन्होंने बताया कि सुबह 8 बजे पहाड़ी विजय के तहत भगवान जगन्नाथ, बलदेव और सुभद्रा देवी अपने-अपने रथों में इस्कॉन मंदिर से चलेंगे। सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक भगवान जगन्नाथ के समक्ष सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। दोपहर 1 बजे मुख्यमंत्री का आगमन होगा और डोना गांगुली और उनकी मंडली द्वारा नृत्य प्रदर्शन किया जाएगा। दोपहर 2 बजे रथ यात्रा शुरू होगी। यह रथयात्रा इस्कॉन मंदिर, हंगरफोर्ड स्ट्रीट, एजेसी बोस रोड, सरत बोस रोड, हाजरा रोड, एसपीएम रोड, चौरंगी रोड, एक्साइड क्रॉसिंग, जे.एल. नेहरू रोड होते हुए आउट्राम रोड जायेगी।
ब्रिगेड परेड ग्राउंड में होगा रथयात्रा उत्सव
रथयात्रा के दौरान 21 से 27 जून तक ब्रिगेड परेड ग्राउंड में शाम 4 बजे से 8.30 बजे तक उत्सव जारी रहेगा। इसमें दर्शकों के मनोरंजन के लिए पुरस्कार विजेता कलाकारों द्वारा नृत्य प्रदर्शन, नाटक, कीर्तन और जादू शो सहित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। नि:शुल्क खिचड़ी महाप्रसाद वितरण, आध्यात्मिक पुस्तकें एवं बच्चों के लिए पुस्तकें भी उपलब्ध रहेंगी।

Visited 337 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

CM ममता के खिलाफ सड़क पर उतरे साधु… 

कोलकाता मेट्रो: यात्रियों के लिए बड़ा तोहफा…

कोलकाता के इन इलाकों में 2 महीने तक लागू रहेगा धारा 144, पुलिस कमिश्नर का ऐलान

Cyclone Remal Update: कोलकाता में दो दिनों तक होगी भारी बारिश, दो जिलों में जारी रेड अलर्ट

अब Flipkart में होगी Google की हिस्सेदारी….

आरक्षण पर कांग्रेस से मोदी का तीखा सवाल, ‘ब्राह्मण-बनिया परिवार में गरीब नहीं होते क्या?

OBC प्रमाणपत्रों को रद्द नहीं होने देंगे, ऊपरी कोर्ट में जाएंगे : ममता

हल्की गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, Sensex ऑलटाइम हाई से लुढ़का

पैर से ‌लिखकर छात्र ने दी थी 12वीं की परीक्षा, आए इतने % अंक…

वोटिंग डाटा सार्वजनिक करने की मांग कर रहे याचिकाकर्ता को सुप्रीम कोर्ट से झटका

ऊपर