राज्यभर में धूमधाम से मनाई गई रामनवमी

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता :
गुरुवार को राज्यभर में रामनवमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। महानगर समेत जिले के हर मंदिरों में  माता के आखिरी स्वरुप सिद्धिधात्री की विशेष पूजा अर्चना की गई। इस दौरान भगवान राम के मंदिरों में सजावट के साथ विशेष पूजा-अर्चना व हवन पूजन की गई। कई मंदिरों में दोपहर बाद भगवान राम का जन्मोत्सव भी मनाया गया। इसके साथ ही शिल्पांचल के विभिन्न इलाकों मसलन पुरुलिया, आसनसोल, बांकुड़ा, रानीगंज व बर्दवान के अलावा जंगलमहल, गढ़बेता, उत्तर 24 परगना के विभिन्न जगहों, हावड़ा, हुगली, श्रीरामपुर एवं चांपदानी में विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने ‘जय श्री राम’ के नारे लगाते हुए जुलूस निकाला। वहीं उत्तर 24 परगना के भाटपाड़ा, नार्थ बंगाल के सिलीगुड़ी में अलग-अलग धार्मिक संगठनों की ओर से रामनवमी पर शोभा यात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में कई झांकियां भी दिखाई गईं। इस दौरान भक्तों में बेहद ही उत्साह नजर आ रहा था।
मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की उमड़ी भीड़
मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ देखी गयी। मंदिरों में हवन, पूजन, रामायण पाठ आदि का सिलसिला चलता रहा। इस अवसर पर जिलों में जगह-जगह खूबसूरत झांकियां निकाली गईं। भक्तिमय संगीत भजनों पर युवा जयकारे लगाते देखे गये। भारी संख्या में लोगों ने पूजा अर्चना की।
घर-घर और मंदिरों में हुई कन्या पूजन
नवमी के अवसर पर घर-घर और मंदिरों में देवी प्रतिमाओं का अभिषेक, पूजन, श्रृंगार किया गया। लापसी का विशेष भोग अर्पित किया गया साथ ही देवी स्वरुप कन्याओं का पूजन भी किया गया।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

IPL 2024: पंजाब ने टॉस जीता, मुंबई की पहले बैटिंग, धवन टीम से बाहर

नई दिल्ली: IPL 2024 का 33वां मुकाबल पंजाब किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जा रहा है। यह मैच चंडीगढ़ के मुल्लांपुर स्टेडियम में आगे पढ़ें »

Lok Sabha Elections 2024: पहले चरण में 102 सीटों पर होगी वोटिंग, यहां देखें लिस्ट

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत शुक्रवार को 102 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। देश के 21 राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों में वोटिंग आगे पढ़ें »

ऊपर