इस कारण से लोग कर रहे हैं Metro का ज्यादा इस्तेमाल

60 एसी प्लांट में 31 एसी प्लांट/कूलिंग टावर काम कर रहे हैं 29 है स्टैंडबाय
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : राज्य में चिलचिलाती धूप में लोगों का निकलना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में कोलकाता मेट्रो राहत की तलाश कर रहे लोगों के लिए एकमात्र उम्मीद बनी है। मेट्रो रेलवे अपने लाखों यात्रियों को वातानुकूलित, तेज और आरामदायक परिवहन प्रदान कर रही है, जब शहर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर हो रहा है। मेट्रो अधिकारियों ने यात्रियों के लिए स्टेशनों और सुरंगों पर पर्यावरण को आरामदायक बनाए रखने के लिए कई पहल की है। मेट्रो के जीएम उदय कुमार रेड्डी मेट्रो रेलवे के अधिकारियों, इंजीनियरों, कर्मचारियों के नेतृत्व में मेट्रो यात्रियों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए सर्वोत्तम संभव सेवाएं प्रदान करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। सभी नार्थ- साउथ मेट्रो स्टेशनों के प्लेटफॉर्म और सर्कुलेटिंग एरिया को ठंडा बनाने के लिए, ऐसे 60 प्लांट और टावर में से 31 एसी प्लांट/कूलिंग टावर चौबीसों घंटे काम करते हैं। ये मशीनें 27-29 डिग्री सेल्सियस के स्थिर तापमान को बनाए रखती हैं। कोलकाता मेट्रो की ब्लू लाइन के स्टेशन के अलावा 29 एसी प्लांट्स और कूलिंग टावर्स को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए स्टैंडबाय मोड में रखा गया है। मेट्रो कर्मचारी नियमित रूप से प्लेटफॉर्म, सर्कुलेटिंग एरिया और सुरंगों के तापमान को विशेष रूप से पीक आवर्स के दौरान मापते हैं, तद्नुसार तापमान को नियंत्रित करते हैं। एक बार जब प्लेटफॉर्म का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाता है, तो ये स्टैंडबाय प्लांट और टावर अपना संचालन शुरू कर देते हैं और तापमान को 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे ले आते हैं। गर्मी के समय में ठंडा वातावरण बनाए रखने के लिए, स्टेशनों पर आराम का स्तर बनाए रखने के लिए ये एसी प्लांट और कूलिंग टावर अतिरिक्त दो घंटे काम करते हैं। आजकल ये एसी प्लांट और कूलिंग टावर रोजाना सुबह 07.00 बजे से रात 10.00 बजे तक काम कर रहे हैं। आरामदायक यात्रा प्रदान करने के लिए सुरंगों के अंदर 35 डिग्री सेल्सियस और 75% आर्द्रता बनायी रखी जाती है। सीपीआरओ कौशिक मित्रा ने सूचित किया है कि अगर कुछ स्टेशनों में स्थिति की मांग होती है तो प्लेटफॉर्म में अधिक ठंडी हवा इंजेक्ट करने के लिए इंटेक फैन की गति भी बढ़ा दी जाती है। मेट्रो रेलवे हमेशा कोलकाता के लोगों को बहुत सस्ती और सस्ती दर पर आरामदायक सेवाएं प्रदान करती है।

Visited 133 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Budhwar ke Upay: बुधवार के दिन करें ये 5 उपाय, करियर व कारोबार के लिए …

कोलकाताः बुधवार का दिन प्रथम पूजनीय भगवान गणेश और लाल किताब के अनुसार मां दुर्गा को समर्पित है लेकिन इसके देवता बुध है। बुध ग्रह आगे पढ़ें »

IPL 2024 को लेकर सामने आई बड़ी जानकारी, इस तारीख से खेला जाएगा

नई दिल्ली: भारत समेत दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। IPL 2024 को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। IPL के आगे पढ़ें »

ऊपर