राष्ट्रीय राजमार्गों पर ओवरलोडिंग वाले ट्रकों को किया जायेगा जब्त

ओवरलोडिंग रोकने के लिये एनएचएआई के साथ मिलकर परिवहन विभाग करेगा काम
एनएचएआई द्वारा बसों से हर महीने किया जायेगा टोल कलेक्शन
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : राष्ट्रीय राजमार्गों पर ओवरलोडिंग रोकने के लिये एनएचएआई (नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया) और परिवहन विभाग मिलकर कदम उठा रहा है। इसे लेकर परिवहन विभाग के प्रधान सचिव सौमित्र मोहन ने हाल में एनएचएआई के अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें कहा गया कि राष्ट्रीय राजमार्गों के टोल गेट से गुजरने वाले ओवरलोड मालवाही वाहनों/ट्रेलरों से मोटर ह्वीकल एक्ट 1988 के तहत फाइन वसूला जायेगा। राष्ट्रीय राजमार्गों पर ब्लैक स्पॉट/एक्सिडेंट प्रोन इलाके चिह्नित किये जायेंगे और इसे एनएचएआई द्वारा अपने सुझावों और सुधारों के उपायों के साथ परिवहन विभाग से साझा किया जायेगा। साथ ही कहा गया कि ओवरलोडिंग रोकने के लिये मोटर ह्वीकल के अधिकारियों द्वारा कड़े कदम उठाये जायेंगे और वे एनएचएआई के अधिकारियों व जिला ट्रैफिक पुलिस कर्मियों के साथ जिला स्तर पर संपर्क करेंगे।
रोजाना अधिकारी करेंगे टोल प्लाजा का दौरा
इस तरह की गतिविधियों के लिये कई कदम उठाये गये हैं। बैठक में कहा गया कि संबंधित जिला के मोटर ह्वीकल इंसपेक्टर/ डिप्टी डायरेक्टर, एनफोर्समेंट/आरटीओ के निरीक्षण में हेडक्वार्टर एनफोर्समेंट टीम ई-चालान या सीजर लिस्ट जारी करने के लिये रोजाना टोल प्लाजा का दौरा करेगी। एनएचएआई अधिकारियों द्वारा चिह्नित वाहनाें यानी ​जो वाहन ओवरलोड होंगे, उन्हें खींचकर किसी उचित स्थान पर रखा जायेगा। हालांकि वाहन से संबंधित जोखिम/जिम्मेदारी वाहनों के मालिक/ड्राइवर के पास होगी। वहीं टोल पर लगे एएनपीआर कैमरों से लिया गया डाटा जिला के मोटर ह्वीकल सेक्शन से साझा किया जायेगा ताकि आवश्यक विश्लेषण करने के साथ ही आगे की कार्रवाई की जा सके। इसे लेकर आवश्यक एसओपी जल्द तय की जायेगी।
अनुमति से अधिक गति होने पर कार्रवाई
राष्ट्रीय राजमार्गों पर अनुमति से अधिक गति पर वाहन चलाने पर और इसे एनएचएआई के स्पीड गन द्वारा चिह्नित किये जाने पर संबंधित जिला के मोटर ह्वीकल अधिकारी द्वारा आवश्यक कार्रवाई की जायेगी। वहीं प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को चिह्नित करने के लिये एनएचएआई द्वारा आरएसडी (रिमोट सेंसिंग डिवाइस) रखे जायेंगे जिसका इंतजाम एनएचएआई द्वारा किया जायेगा। यह डिवाइस वाहनों में प्रदूषण ​चिह्नित करने के काम में आती है।
चलाया जायेगा संयुक्त विशेष अभियान
परिवहन विभाग, पश्चिम बंगाल ट्रैफिक पुलिस और एनएचएआई द्वारा मिलकर समय-समय पर संयुक्त विशेष अभियान कैंप मोड में किया जायेगा।
हर महीने बसों से टोल वसूलेगा एनएचएआई
बैठक में कहा गया किइस राज्य की एसटीए/आरटीए की परमिट वाली जो बसें टोल से होकर गुजरती हैं, उनसे एनएचएआई हर महीने टाेल वसूलेगा, चाहे हर रोज/महीने जितनी भी संख्या में ट्रिप की जाये। इसी तरह अन्य वाहनों से भी टोल वसूला जायेगा।

Visited 65 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Jammu Kashmir: जम्मू का नौसेना कर्मी जहाज से लापता, परिवार ने सीबीआई जांच की मांग की

जम्मू : नौसेना कर्मी साहिल वर्मा मुंबई में भारतीय नौसेना के एक जहाज से लापता हो गए। साहिल वर्मा जम्मू के घो मन्हासा के रहने आगे पढ़ें »

अब 4 दिन बाद ही मेट्रो से कर सकेंगे हावड़ा मैदान से रूबी तक का सफर

एक नजर हावड़ा मेट्रो से किराये पर (मेट्रो सूत्रों के अनुसार ) हावड़ा मैदान तक के लिए किराया 5 रुपये होगा। दक्षिणेश्वर, बारानगर और नोआपाड़ा : 30 आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!