कालीघाट में बनेगा नया दमकल केंद्र, ये होंगी खासियतें

कोलकाता : कालीघाट के हाजरा रोड पर एक सदी पुराने कालीघाट फायर स्टेशन को तोड़कर नया निर्माण किया जा रहा है, जिसमें आधुनिक हाइड्रोलिक लैडर फायर ट्रक और बड़े वॉटर बाउजर रखने की जगह होगी। इसकी डिजाइन मंदिर की तरह हो सकती है। कुछ इसी तरह बनाने की योजना चल रही है। कालीघाट स्थित पुराने फायर स्टेशन की जगह ही नया फायर स्टेशन बनाया जाएगा। बता दें कि यहां स्थित दमकल का ऑफिस काफी पुराना है जिसे भी मरम्मत की आवश्यकता है।

अधुनिक मानकों के अनुरूप होगा यह दमकल केंद्र

पीडब्ल्यूडी के एक इंजीनियर ने कहा, नई पांच मंजिला सुविधा में व्यायामशाला, प्रशिक्षण केंद्र और अधिकारी के क्वार्टर जैसी नवीनतम सुविधाएं भी होंगी। नाकतला में टॉलीगंज फायर स्टेशन , जिसने 1968 में काम करना शुरू किया था, को भी छह मंजिला इमारत में एक नए के लिए जगह बनाने के लिए जल्द ही ध्वस्त कर दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि दमकल विभाग ने जमीन की भी तलाश की थी कि क्या कालीघाट इलाके में एक और फायर स्टेशन बनाया जा सकता है, लेकिन अब पुराने दमकल केंद्र को उन्नत तकनीक की मदद से बनाने का निर्णय लिया गया। सूत्रों का कहना है कि सीएम का अनुमाेदन मिलते ही इस पर जोर शोर से काम शुरू हो जायेगा। इसे लेकर डीपीआर भी लगभग तैयार हो गयी है। सूत्राें के मुताबिक नया यह दमकल केंद्र आधुनिक मानकों के अनुरूप बनाया जाएगा। यहां पांच मंजिला इमारत बनेगी। इसमें दमकल कर्मियाें के लिए बैरक या क्वार्टर होंगे। परिणामस्वरूप अग्निशमन का काम अधिक सुविधाजनक हो जाएगा।

Visited 32 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

लोकसभा चुनाव: BJP ने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की, यहां देखें सभी के नाम

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए BJP ने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। प्रधानमंत्री वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। BJP ने 195 सीटों आगे पढ़ें »

Business Idea: जानिए घर बैठे कमाई के 10 धांसू तरीके, जल्दी से करें शुरू

नई दिल्ली: आज के दौर में घर पर रहते हुए पैसे कमाना के कई ऑप्शन हैं। आज हम आपको ऐसे 10 बिजनेस के बारे में आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!