पंचायत चुनाव से पहले ‘दुआरे सरकार’ में पहली बार आंखों की भी होगी जांच

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के मद्देनजर राज्य की मख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ‘दुआरे सरकार’ शिविर में आंख जांच का कैंप लगाने का निर्देश दिया है। सूत्रों के मुताबिक इस बार इस ‘दुआरे सरकार’ कैंप में ‘आंखों की जांच’ की व्यवस्था की जा रही है। ‘चोखेर आलो’ (आंखों की रोशनी) कार्यक्रम चलाया जा रहा है। मालूम हो कि मुख्य सचिव एचके द्विवेदी ने पहले ही विभिन्न जिलाधिकारियों और सीएमओएच को इस बाबत तैयारी और समुचित व्यवस्था कराने का निर्देश दिया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस शिविर में नए स्वास्थ्य साथी कार्ड में नाम दर्ज करने या कार्ड में किसी का नाम शामिल करने की भी व्यवस्था होगी। यहां तक ​​कि कई लोग ऐसे भी हैं, जिनका नाम स्वास्थ्य कार्ड में तो दर्ज है, लेकिन उनके पास स्मार्ट कार्ड नहीं है। शिविर में यह भी बताया जाएगा कि इन सरकारी सेवाओं को प्राप्त करने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। राज्य सचिवालय नबान्न के अनुसार नेत्र जांच के आवेदन के तीन दिन के भीतर संबंधित जिला प्रशासन संबंधित व्यक्ति के नेत्र परीक्षण की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। इस मामले में, काम को दो समूहों 45 वर्ष से कम और अधिक आयु के लोग में विभाजित किया जा सकता है। साथ ही बताया गया है कि पहली कक्षा से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को आंख दिखाने के लिए स्कूल जाना होगा। इस स्वास्थ्य शिविर के लिए आवेदन 17 अप्रैल तक किए जा सकते हैं, जिन्हें मोतियाबिंद है उनके लिए इस कैंप से अलग से व्यवस्था की जाएगी।

जनता को ‘दुआरे सरकार’ में मिलेगी 32 से अधिक सेवाएं
इसके अलावा, नबान्न ने जिला प्रशासन को ‘दुआरे सरकार’ में सरकार से विकलांगता प्रमाण पत्र प्रदान करने में सक्रिय होने का निर्देश दिया। यह निर्देश दिया गया कि जिन्हें नहीं दिया जा सकता, उन्हें क्यों नहीं दिया जा सकता, यह स्पष्ट रूप से बताया जाए। ‘दुआरे सरकार’ योजना आगामी एक अप्रैल से पूरे प्रदेश में शुरू हो रही है। 20 अप्रैल तक चलेगी। ‘दुआरे सरकार’ के सरकारी शिविरों से इस बार आम लोगों को 32 से अधिक सेवाएं मिलेंगी। मुख्य सचिव ने जिलाधिकारियों को 20 अप्रैल तक आम लोगों तक यह सेवा पहुंचाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

पर्स से जुड़ा ये टोटका कभी खाली नहीं होने देगा बटुआ, मां लक्ष्मी का हमेशा रहेगा वास

कोलकाताः मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने और उनकी कृपा बनाए रखने के लिए ज्योतिष शास्त्र में कुछ टोटकों का जिक्र किया गया है। पर्स में आगे पढ़ें »

अब ड्राइविंग लाइसेंस पहुंचेगा घर तक, शुरू हुई परिसेवा

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : गुरुवार को बेलतला स्थित आरटीओ कार्यालय से परिवहन विभाग द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) का स्मार्ट कार्ड लांच किया आगे पढ़ें »

ऊपर