शेर बना मुस्लिम..शेरनी बनी हिंदू, VHP का हंगामा, हाईकोर्ट में सुनवाई, जानें पूरा मामला

कोलकाता: सिलीगुड़ी के सफारी पार्क में कथित तौर अकबर नाम के शेर को सीता नाम की शेरनी के साथ रखने को लेकर पश्चिम बंगाल वन विभाग को चुनौती दी गई है कलकत्ता हाई कोर्ट मंगलवार (20 फरवरी) को विश्व हिंदू परिषद (VHP) की बंगाल शाखा की ओर से दायर शेर और शेरनी के नामों से संबंधित याचिका पर सुनवाई करेगा।

एक रिपोर्ट के अनुसार 16 फरवरी को यह मामला जस्टिस सौगत भट्टाचार्य की पीठ के सामने लाया गया था। इस मामले में राज्य के वन विभाग के अधिकारियों और सफारी पार्क के निदेशक को पक्षकार बनाया गया है।

त्रिपुरा से लाए गए थे शेर और शेरनी

रिपोर्ट के मुताबिक, शेर और शेरनी को हाल ही में त्रिपुरा के सिपाहीजला जूलॉजिकल पार्क से लाया गया था। वन विभाग के अधिकारियों का दावा है कि उन्होंने शेर और शेरनी का नाम नहीं बदला है। उन्होंने दावा किया कि ये नाम दोनों जानवरों के सफारी पार्क में आने से पहले दिए गए थे।

यह पूरा विवाद अकबर और सीता नाम के कारण है। अकबर भारत में मुगल साम्राज्य का एक मुस्लिम राजा था, जबकि सीता हिंदू महाकाव्य रामायण के अनुसार, भगवान राम की पत्नी थीं। विश्व हिंदू परिषद ने आरोप लगाया है कि इस शेर और शेरनी का नामकरण राज्य के वन विभाग ने किया।

नाम बदलने का VHP ने किया अनुरोध

वीएचपी ने अपनी याचिका में दावा किया है कि सफारी पार्क में अकबर नाम के शेर के साथ सीता नाम की शेरनी को रखना हिंदू धर्म का अपमान होगा और हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाएगा। उन्होंने अनुरोध किया है कि शेरनी का नाम बदल दिया जाए।

वीएचपी प्रवक्ता विनोद बंसल ने एक्स पर पोस्ट कर कहा, “सिलीगुड़ी के बंगाल सफारी पार्क में जिन शेर-शेरनी को प्रजनन हेतु लाया गया है, उनका नाम अकबर और सीता है। आखिर ये किसके दिमाग की उपज है, इसकी जांच तो होनी ही चाहिए, साथ ही इनके नाम भी अबिलंब बदल कर संबंधित अधिकारियों को हिन्दू जन-भावनाओं पर चोट करने के लिए माफी भी मांगनी चाहिए।”

शेयर करें

मुख्य समाचार

Loksabha Election 2024: आज बंगाल में गरजेंगे अमित शाह और राजनाथ सिंह, दार्जिलिंग पर रहेगी नजर

कोलकाता: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर पहले चरण का मतदान पूरा हो चुका है। 26 अप्रैल को दूसरे चरण की वोटिंग होनी है। उससे पहले आगे पढ़ें »

West Bengal Weather: बंगाल के कई जिलों में भीषण गर्मी के बीच बारिश के आसार, जानें मौसम का अपडेट

कोलकाता: बंगाल बीते कई दिनों से भीषण गर्मी की चपेट में है। सुबह की शुरुआत होने के बाद से अब फिर तापमान धीरे-धीरे बढ़ रहा आगे पढ़ें »

ऊपर