Kolkata Pollution : सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में कोलकाता तीसरे नंबर पर

कोलकाता : अत्यधिक प्रदूषण के कारण दिल्ली रविवार को भी धुंध से ढकी हुई थी। हवा की गुणवत्ता खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है। प्रशासन ने राजधानी में स्कूलों को 10 नवंबर तक बंद रखने का आदेश दिया है। रविवार को दिल्ली की औसत वायु गुणवत्ता (एक्यूआई) 483 थी। इसके चलते भारत की राजधानी को दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर का खिताब मिला है। दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की टॉप टेन सूची में भारत के दो और शहर शामिल हैं। व्यापारिक नगरी मुंबई छठे स्थान पर है। एक बंगाली दूसरे शहर का नाम जानकर हैरान हो जाएगा। जी हां, वह शहर है पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता। सिटी ऑफ जॉय दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में तीसरे स्थान पर है। अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण अनुसंधान संगठन स्विस ग्रुप आईक्यूएयर की रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार सुबह 7:30 बजे तक दिल्ली का एक्यूआई 483 था। दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में दूसरे स्थान पर रहे पाकिस्तान के लाहौर की वायु गुणवत्ता 371 रही, अगला स्थान कोलकाता का है जहां की वायु गुणवत्ता 206 है। वहीं, सूची में छठे स्थान पर मौजूद मुंबई का एक्यूआई 162 था। दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की शीर्ष दस सूची में अन्य शहर ढाका (एक्यूआई 189), तीन चीनी शहर शेनयांग (एक्यूआई 159), हांग्जो (एक्यूआई 159) और वुहान (एक्यूआई 152) और कुवैत सिटी (एक्यूआई 155) हैं। संयोग से, डॉक्टरों ने कहा कि कोलकाता में सांस लेने में शारीरिक क्षति की संभावना 25-30 सिगरेट पीने के बराबर है। मौजूदा हालात में सांस लेने में तकलीफ, आंखों में जलन जैसे लक्षण सामने आ रहे हैं। खासकर बच्चे और बुजुर्ग बीमार हो रहे हैं। डॉक्टरों ने आशंका जताई थी कि गंभीर प्रदूषण के कारण गर्भवती बच्चों के फेफड़े खराब हो सकते हैं। पर्यावरणविदों का दावा है कि प्रदूषण का असर जानवरों पर भी पड़ने लगा है। पक्षी और अन्य जानवर बीमार हो रहे हैं।

Visited 1,791 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

आईएसपीएल को लेकर उत्साहित हैं बॉलीवुड सितारे, सैफ-अभिषेक ने …

मुंबई : इंडियन स्ट्रीट प्रीमियर लीग (आईएसपीएल) जल्द ही लोगों का मनोरंजन करने के लिए शुरू होने जा रहा है। दर्शकों को इस टेनिस बॉल आगे पढ़ें »

लोकसभा चुनाव से पहले लागू होगा CAA ?

नई दिल्ली: देश में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) जल्द लागू हो सकता है। सूत्रों के अनुसार, लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता जारी होने आगे पढ़ें »

ऊपर