Kolkata Metro News : … तो क्या अब पार्क स्ट्रीट तक ही जायेगी मेट्रो?

जोका से एस्प्लेनेड तक मेट्रो का भविष्य अधर में
कोलकाता : जोका-एस्प्लेनेड मेट्रो कॉरिडोर का भविष्य खतरे में है। 2018 तक काम पूरा होने पर अनिश्चिता बरकरार थी। वहीं रक्षा मंत्रालय के नए फैसले से चिंताएं बढ़ गयी है। बिधान मार्केट के व्यापारियों को अन्यत्र बसाने को लेकर चिंताएं पैदा हो गई हैं। सेना ने कहा, पुनर्वास के लिए कोई जमीन नहीं दी जाएगी। मेट्रो अधिकारियों का मानना ​​है कि वैकल्पिक साइट ढूंढने में बहुत देर हो जाएगी। संयोग से, एस्प्लेनेड ईस्ट- वेस्ट मेट्रो के साथ-साथ दक्षिणेश्वर से कवि सुभाष मेट्रो का क्रॉसिंग पॉइंट है। इस एस्प्लेनेड मेट्रो स्टेशन के आसपास ट्रांसपोर्ट हब बनाया जाना था। परंतु रक्षा मंत्रालय के निर्णय के बाद मेट्रो जोका से एस्प्लेनेड तक नहीं आएगी? एस्प्लेनेड के परिवहन केंद्र का भविष्य क्या है? क्या मेट्रो एस्प्लेनेड के बजाये केवल पार्क स्ट्रीट तक जायेगी? नये-नये सवाल उठने शुरू हो गये हैं। कोलकाता मेट्रो के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने कहा कि अब वे नई जगह देने को तैयार नहीं हैं जिस पर सेना के साथ सहमति बनी थी। इसके चलते निर्माण कार्य में जटिलताएं उत्पन्न हो गई हैं। एस्प्लेनेड में एक हब बनाने के विचार पर भी पुनर्विचार किया जा रहा है। यदि आप एस्प्लेनेड तक नहीं पहुंच सकते हैं, तो आपको पार्क स्ट्रीट पर रुकना होगा, लेकिन अभी अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। जादवपुर विश्वविद्यालय के निर्माण इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर पार्थप्रतिम विश्वास कहते हैं कि कलकत्ता की मिट्टी का चरित्र मैदान क्षेत्र के साथ-साथ उसके आसपास भी एक जैसा है। यदि नार्थ-साउथ मेट्रो या ईस्ट-वेस्ट मेट्रो वहां काम कर सकती है, तो जोका-बीबीडी बाग मेट्रो के मामले में ऐसा स्टेशन न होने का कोई कारण नहीं है। हालांकि, निर्माण जमीन के नीचे कितना गहरा होगा, यह सेना-रेल बैठकर तय कर सकते हैं।

 

Visited 12,308 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Bally Bridge: बाली ब्रिज से युवक ने नदी में लगा दी छलांग

हावड़ा: जिले के बाली ब्रिज से एक युवक ने नदी में छलांग लगा दी। यह घटना बुधवार(24 अप्रैल) सुबह की है। युवक की पहचान अजीत आगे पढ़ें »

ऊपर