Inside Images : Bengal के इन स्टेशनों को मिलेगा New Look!

शेयर करे

बंगाल में 1503 करोड़ रुपये की लागत से 37 रेलवे स्टेशन पुनर्विकसित किए जाएंगे
सियालदह डिविजन के 7 और हावड़ा के 9 स्टेशनों को मिलेगा नया लुक
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत बंगाल में 37 रेलवे स्टेशन 1503 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकसित किए जाएंगे। ये स्टेशन 27 राज्य के उन 508 रेलवे स्टेशन में शामिल हैं, जिनके पुनर्विकास की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को रखेंगे। अधिकारियों ने बताया कि बंगाल में पुनर्विकसित किए जाने वाले स्टेशन में सियालदह, मालदह टाउन, बोलपुर, बर्द्धमान जंक्शन, न्यू अलीपुरद्वार, न्यू माल जंक्शन, तारकेश्वर और रामपुरहाट जंक्शन प्रमुख हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में 37 स्टेशन के पुनर्विकास पर 1,503 करोड़ रुपये का खर्च आएगा, जबकि परियोजना की कुल लागत 24,470 करोड़ रुपये है।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बताया कि पुनर्विकास कार्य के जरिये सुव्यवस्थित यातायात सुविधा, ‘इंटर-मोडल’ एकीकरण और यात्रियों के मार्गदर्शन के लिए अच्छी तरह से डिजाइन किए गए चिज़्नों को सुनिश्चित किया जाएगा और यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। शहर के दोनों छोर के समुचित एकीकरण के साथ इन स्टेशन को ‘सिटी सेंटर’ के रूप में विकसित करने के लिए मास्टर प्लान तैयार किए जा रहे हैं। यह एकीकृत दृष्टिकोण उन शहरों के समग्र शहरी विकास के दृष्टिकोण से प्रेरित है, जो रेलवे स्टेशन के आसपास केंद्रित हैं।

 

दिसंबर 2022 में शुरू की गई ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ का उद्देश्य रेलवे स्टेशन के लिए एक मास्टर प्लान तैयार करना और सुविधाएं बढ़ाने के लिए इसे चरणबद्ध तरीके से लागू करना है। दक्षिण पूर्व रेलवे के 10 स्टेशन शामिल हैं। इस कार्यक्रम में राज्यपाल डॉ. सी.वी. आनंदा बाेस, पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक अमर प्रकाश द्विवेदी, भाजपा सांसद सुकांत, पूर्व क्रिकेटर झूलन गोस्वामी, तीरंदाज बोम्बायला देवी लैशराम, प्रीतिकाना गोस्वामी, रमा रानी देवी, स्वतंत्रता सेनानी, प्रीति रेखा बोस प्रसिद्ध गणमान्य व्यक्ति और रेलवे अधिकारियों ने अपनी गरिमामय उपस्थिति से कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

सियालदह के 7 और हावड़ा के 9 स्टेशनों को मिलेगा नया लुक : मुख्य प्रवेश द्वार पर सभी सुविधाओं और हरित भवन मानदंडों के अनुसार नए स्टेशन भवन का प्रावधान। सभी सुविधाओं के साथ दूसरे प्रवेश द्वार की ओर नए स्टेशन भवन का निर्माण और अग्रभाग और पहुंच मार्ग का विकास। स्टेशनों के दोनों किनारों पर यातायात परिसंचरण में सुधार और परिसंचरण क्षेत्र का सौंदर्यीकरण। एयरपोर्ट जैसा आवाजाही के लिए अलग और समर्पित आगमन और प्रस्थान ब्लॉक। लिफ्ट और एस्केलेटर।

 

वीआईपी लाउंज और एसी वेटिंग हॉल। सभी प्लेटफार्मों पर नए कवर्ड शेड। शौचालय सुविधाओं में सुधार। स्टेशनों के दोनों ओर स्टेशन के अग्रभाग का सुधार। बेहतर पहुंच के लिए मानक साइनेज का प्रावधान। आंतरिक सज्जा, प्रतीक्षालय और टिकट काउंटर आदि का सुधार। 12 मीटर चौड़े एफओबी का निर्माण।
इन स्टेशनों में इतने खर्च : बैरकपुर – 26.7 करोड़, चांदपारा – 23.2 करोड़, आसनसोल – 431 करोड़, बर्द्धमान – 64.2 करोड़, कटवा – 33.6 करोड़, पांडाबेश्वर – 21.0 करोड़, अंडाल – 20.0 करोड़, रामपुरहाट – 38.6 करोड़, बोलपुर शांतिनिकेतन – 21.1 करोड़, शेवड़ाफुली – 31.1 करोड़ , अंबिका कालना – 29.2 करोड़, तारकेश्वर – 24.4 करोड़, सियालदह – 27.0 करोड़, मालदह टाउन – 43.0 करोड़, अजीमगंज – 31.2 करोड़, न्यू फरक्का जंक्शन – 31.0 करोड़, बरहामपुर कोर्ट – 29.8 करोड़, कृष्णानगर सिटी जंक्शन – 29.6 करोड़, बेथुदाहारी – 28.3 करोड़, शांतिपुर – 23.0 करोड़, नवद्वीप धाम – 21.8 करोड़।

Visited 2,049 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : मेट्रो रेलवे द्वारा चलाये जा रहे स्पेशल नाइट मेट्रो के समय को 20 मिनट कम कर दिया गया
कोलकाता: पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी के पास 17 जून को हुए ट्रेन हादसे ने देशवासियों को झकझोर कर रख
कोलकाता : अगले दो से तीन घंटों में कोलकाता में हल्की बारिश होने वाली है। शहर के अधिक हिस्सों में
पटना: नीट पेपर लीक मामला पूरे देशभर में छाया हुआ है। बिहार के डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने बड़ा दावा
कोलकाता : मानसून दस्तक देने वाला है। इससे पहले इसे लेकर तैयारियों को पूरा करने का निर्देश शहरी विकास तथा
कोलकाता: मौसम विभाग के पूर्वानुमान पर लोगों का भरोसा खत्म हो गया है। पिछले कुछ दिनों से बारिश का पूर्वानुमान
पटना: नीतीश सरकार को पटना हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है। बिहार में आरक्षण का दायरा बढ़ाए जाने के नीतीश
नोएडा: देश के उत्तरी हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। नोएडा में अलग-अलग जगहों पर बीते मंगलवार को 14
कोलकाता: बंगाल में लोकसभा चुनाव के नतीजे वाले दिन डेबरा में पुलिस कस्टडी में BJP कार्यकर्ता की मौत हुई थी।
कोलकाता: दक्षिण बंगाल के अधिकांश हिस्सों में आज सुबह से ही आसमान में बादल मंडरा रहा है। धूप नहीं होने
नई दिल्ली: NEET परीक्षा को लेकर दायर कई याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान काउंसलिंग रोकने और तत्काल
कोलकाता : मेट्रो की ओर से रात 11 बजे चलायी जा रही नाइट स्पेशल मेट्रो से कम आय हो रही है।
ऊपर