West Bengal: 1 करोड़ परिवारों को फ्री में मिलेगा Smokeless Oven, ऐसे उठाएं लाभ!

कोलकाता: रसोई गैस की कीमत 900 रुपये से ज्यादा है। बढ़ती महंगाई में गरीबों को राहत देने के लिए ममता सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है। सीएम ममता बनर्जी ने गरीबों को धुआं रहित चूल्हा(smokeless oven) देने का फैसला किया है। इसका फायदा बंगाल के 1 करोड़ परिवारों को होगा।

इन परिवारों को मिलेगी ये सुविधा

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य के एक करोड़ परिवारों को फ्री में धुआं रहित ओवन देने का फैसला किया है। इसका फायदा गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवारों को मिलेगा। चूल्हे के माध्यम से ईंधन के रूप में जो कुछ भी उपयोग किया जाएगा, उससे धुआं नहीं निकलेगा। यह निःशुल्क दिया जाएगा।

कहां करें आवेदन ?

राज्य भर में 83 से अधिक क्षेत्रों में लगभग 200 स्टेशन हैं जहां लगातार इसकी निगरानी की जाएगी। ये स्टेशन पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण की निगरानी करेंगे। चूल्हे देने की इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर बर्दवान, हावड़ा जिले में शुरू किया गया है। इस सुविधा को पाने के लिए BDO के पास आवेदन करना होगा।

PM2.5 को 70% से 90% तक कम करने का लक्ष्य

धुआं रहित चूल्हा परियोजना का लक्ष्य PM2.5 को 70% से 90% तक कम करना है, जिससे स्वास्थ्य और पर्यावरण को होने वाले नुकसान को कम किया जा सके।

Visited 4,788 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

हावड़ा में इस दिन नहीं आयेगा पानी

हावड़ा : हावड़ा नगर निगम व कोलकाता मेट्रोपॉलिटन डेवेलपमेंट ऑथोरिटी द्वारा हावड़ा शहर के विभिन्न स्थानों पर पानी का पाइप लाइन बिछाने का कार्य किया आगे पढ़ें »

लोकसभा चुनाव पर आज EC करने जा रहा प्रेस कॉन्फ्रेंस, क्या तारीखों का होगा ऐलान ?

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव की तारीखों को लेकर मंगलवार 5 मार्च को अहम ऐलान हो सकता है। आज चुनाव आयोग की ओर से एक अहम आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!