स्नातक कोर्स कितने साल का, ब्रात्य ने कहा – सीएम लेंगी फैसला

सन्मार्ग संवाददात
कोलकाता : हायर सेकेंडरी के नतीजे आ गए हैं। अब कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। इससे पहले यह सवाल उठा कि तीन साल का स्नातक कोर्स होगा या चार साल का? क्या नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का पालन होगा? जब यह सवाल शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु से पूछा गया तो उन्होंने साफ तौर पर कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से चर्चा कर इसकी जानकारी दी जाएगी.
इतना ही नहीं शिक्षा मंत्री ने केंद्रीय पोर्टल के माध्यम से कॉलेजों में दाखिले को लेकर भी यही राय व्यक्त की। उन्होंने कहा कि चार वर्षीय स्नातक स्तर के पाठ्यक्रम और एक केंद्रीय सामान्य पोर्टल के माध्यम से प्रवेश पर विचार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री के साथ अंतिम चरण की चर्चा बाकी है, अर्थात दो मुद्दों पर मुख्यमंत्री की हरी झंडी मिलने के बाद ही यह प्रभावी होगा। बता दें कि देश के कुछ राज्यों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति पहले ही लागू हो चुकी है। ऐसा चार साल का कोर्स स्नातक स्तर पर पढ़ाया जाता है। इतना ही नहीं इस राज्य के सेंट जेवियर्स एंड सिस्टर निवेदिता विश्वविद्यालय ने भी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप पढ़ाई शुरू कर दी है लेकिन यह नियम बाकी विश्वविद्यालयों में लागू होगा या नहीं, इस पर अभी विचार चल रहा है। ब्रात्या ने यह भी कहा कि विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को लेकर एक समिति गठित की जाएगी। उस कमेटी की राय के बाद ही शिक्षा विभाग अगला कदम उठाएगा।

Visited 135 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Salman Khan के घर के बाहर फायरिंग करने वाले हमलावरों की तस्वीर आई सामने

मुंबई : बॉलीवुड एक्टर सलमान खान के घर के बाहर 14 अप्रैल की सुबह 3 राउंड ओपन फायरिंग हुई है। भारी सिक्योरिटी के बावजूद सुबह आगे पढ़ें »

सलमान खान के घर फायरिंग, पिता सलीम खान ने दिया ये बयान

कोलकाता: बॉलीवुड एक्टर सलमान खान काफी समय से गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के निशाने पर हैं। हालांकि, इस मामले पर अभी तक कोई बड़ा फैसला नहीं आगे पढ़ें »

ऊपर