Diwali Cracker News : कोलकाता में पटाखों की बिक्री को लेकर बड़ी खबर

बड़ाबाजार के गोदामों में पुलिस ने चलाया तलाशी अभियान
कोलकाता : काली पूजा और दिवाली के दौरान होने वाले शोर से पुलिस भी भ्रमित हो सकती है। ग्रीन पटाखे की आड़ में कोई चॉकलेट बम, अन्य पटाखे फोड़ सकता है। इसलिए पुलिस ने अवैध पटाखों को रोकने के लिए मध्य कोलकाता के बड़ाबाजार इलाके में एक के बाद एक गोदामों की तलाशी शुरू कर दी। पुलिस के अनुसार इस बार प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 125 डेसिबल तक ध्वनि वाले पटाखे जलाने की इजाजत दी है, लेकिन यह ‘ग्रीन पटाखे’ होने चाहिए। कोलकाता समेत कई राज्यों में तेज ध्वनि वाले पटाखे पर करीब 25 साल से प्रतिबंध लगा हुआ है। इसलिए काली पूजा, दिवाली या छठ पूजा के दौरान पुलिस तेज ध्वनि वाले पटाखों पर नजर रखती है। अगर उन्हें कहीं तेज ध्वनि की आवाज सुनाई देती है या कोई शिकायत होती है तो पुलिस तुरंत वहां पहुंच जाती है। तेज ध्वनि वाले पटाखा जलाने वाले लोगों पर पर कानूनी कार्रवाई की जाती है। ऐसे में कोलकाता पुलिस इस साल शहर में अवैध पटाखों के प्रवेश पर रोक लगाने के लिए विशेष मुहिम चला रही है।
अभी तक नहीं पकड़ा गया अवैध पटाखा
खासतौर पर बड़ाबाजार, पोस्ता, जोड़ाबागान, जोड़ासांको और अन्य गोदामों में पुलिस ने पहले ही तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। संबंधित थाने के अलावा रिजर्व फोर्स, खुफिया विभाग के अधिकारी यह तलाशी ले रहे हैं, क्योंकि बिना लाइसेंस वाले गोदाम में किसी भी प्रकार का अवैध पटाखा एकत्रित नहीं किया जा सकता है। हालांकि एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि अभी तक किसी भी गोदाम से अवैध पटाखा नहीं पकड़ा गया है। हालांकि, यह देखने के लिए वैध गोदामों की भी तलाशी ली गई है कि क्यूआर कोड वाले वैध सामानों के अलावा कोई प्रतिबंधित पटाखे तो नहीं रखा गया है।
की जाएगी कार्रवाई
लालबाजार की ओर से हर थाने को यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि शहर में चार पटाखा बाजार और वैध दुकानों को छोड़कर कहीं भी अवैध दुकानें नहीं होनी चाहिए, क्योंकि पुलिस का मानना ​​है कि जो पटाखा बिना वैध लाइसेंस की दुकान में बेचा जाएगा, उस पर कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा काली पूजा से लेकर छठ तक किसी भी तरह का अवैध पटाखा जलाए जाने से पहले पुलिस उसे रोकने के लिए तत्पर है। लोगों द्वारा फोड़े जाने वाले पटाखे ग्रीन है या नहीं, इसकी जांच क्यूआर और कोड की जांच करके की जाएगी। यदि कोड मेल नहीं खाता है, तो इसे प्रतिबंधित पटाखा माना जाएगा। पुलिस ने कहा कि उस मामले में कानून के मुताबिक गिरफ्तारी की जाएगी।

Visited 175 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

कोलकाता के इन इलाकों में 2 महीने तक लागू रहेगा धारा 144, पुलिस कमिश्नर का ऐलान

Cyclone Remal Update: कोलकाता में दो दिनों तक होगी भारी बारिश, दो जिलों में जारी रेड अलर्ट

अब Flipkart में होगी Google की हिस्सेदारी….

आरक्षण पर कांग्रेस से मोदी का तीखा सवाल, ‘ब्राह्मण-बनिया परिवार में गरीब नहीं होते क्या?

OBC प्रमाणपत्रों को रद्द नहीं होने देंगे, ऊपरी कोर्ट में जाएंगे : ममता

हल्की गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, Sensex ऑलटाइम हाई से लुढ़का

पैर से ‌लिखकर छात्र ने दी थी 12वीं की परीक्षा, आए इतने % अंक…

वोटिंग डाटा सार्वजनिक करने की मांग कर रहे याचिकाकर्ता को सुप्रीम कोर्ट से झटका

सौतेला बाप ही निकला अभिनेत्री लैला खान का हत्यारा, कोर्ट ने सुनाई ऐसी सजा….

Kolkata Metro: आज से दमदम और कवि सुभाष से आखिरी ट्रेन इतने बजे चलेगी …

ऊपर