Cyclone Mocha Updates: आज रात विकराल रूप लेगा ‘मोचा’, जानें कोलकाता में क्या…

Fallback Image

कोलकाता : बंगाल की खाड़ी में उठा तूफान ‘मोचा’ अब खतरनाक रूप ले रहा है। चक्रवात ‘मोचा’ तेजी से बढ़ रहा है। आज यानी शुक्रवार रात को यह भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है। इसके बाद 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाएं भी चल सकती हैं। इसके बांग्लादेश और म्यांमार तट की ओर बढ़ने का अनुमान है। इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) के सीनियर वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने कहा कि चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ बंगाल की मध्य खाड़ी क्षेत्र से सटे दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक बहुत ही तीव्र चक्रवाती तूफान में बदल गया है। अब यह 9 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर दिशा की ओर बढ़ रहा है।
इस बीच, मौसम विभाग की तरफ से शुक्रवार सुबह एक बयान जारी कर बताया गया कि चक्रवाती तूफान मोका तीव्र हो गया है। यह आज सुबह 5:30 बजे पोर्ट ब्लेयर के पश्चिम उत्तर-पश्चिम में लगभग 520 किमी पश्चिम उत्तर-पश्चिम में 13.2N और 88.16 के पास बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी में केंद्रित था।
मौसम विभाग कार्यालय ने कहा कि चक्रवात मोचा शुक्रवार को और तेज होगा। यह कॉक्स बाजार और म्यांमार में बंदरगाह शहर सिल्वे के करीब क्योकप्यू के बीच रविवार को समुद्र तट से टकराएगा। इसके कारण 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है।
IMD कार्यालय ने मछुआरों, जहाजों, नावों और ट्रॉलरों को रविवार तक मध्य और पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी तथा उत्तरी अंडमान सागर में नहीं जाने की सलाह दी है। बंगाल की मध्य खाड़ी और उत्तरी अंडमान सागर में नौकायन करने वालों को तट पर लौटने की सलाह दी गयी है।
मौसम विभाग ने कॉक्स बाजार के पास बांग्लादेश के निचले तटीय क्षेत्र के लिए 1.5-2 मीटर ऊंची लहरें उठने का अनुमान जताया है। चक्रवाती तूफान के कारण त्रिपुरा और मिजोरम में शनिवार से भारी बारिश होने की आशंका है। इसके अलावा नगालैंड, मणिपुरऔर दक्षिण असम में रविवार को कई जगहों पर बारिश होने की आशंका है। IMD ने मोचा तूफान के रूट को लेकर अनुमान लगाया है कि भारत के दक्षिण तटीय क्षेत्रों, ओडिशा और दक्षिण-पूर्व गंगीय पश्चिम बंगाल से होकर साइक्लोन तूफान मोका गुजरेगा। चूक्रवात तूफान मोका की स्पीड जैसे-जैसे बढ़ती जाएगी, वैसे वैसे उत्तर मध्य भारत में तापमान भी बढ़ता जाएगा। दिल्ली और उसके पास वाले इलाकों में आज अधिकतम पारा 40 के पास पहुंच सकता है।

Visited 243 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

CM ममता के खिलाफ सड़क पर उतरे साधु… 

कोलकाता मेट्रो: यात्रियों के लिए बड़ा तोहफा…

कोलकाता के इन इलाकों में 2 महीने तक लागू रहेगा धारा 144, पुलिस कमिश्नर का ऐलान

Cyclone Remal Update: कोलकाता में दो दिनों तक होगी भारी बारिश, दो जिलों में जारी रेड अलर्ट

अब Flipkart में होगी Google की हिस्सेदारी….

आरक्षण पर कांग्रेस से मोदी का तीखा सवाल, ‘ब्राह्मण-बनिया परिवार में गरीब नहीं होते क्या?

OBC प्रमाणपत्रों को रद्द नहीं होने देंगे, ऊपरी कोर्ट में जाएंगे : ममता

हल्की गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, Sensex ऑलटाइम हाई से लुढ़का

पैर से ‌लिखकर छात्र ने दी थी 12वीं की परीक्षा, आए इतने % अंक…

वोटिंग डाटा सार्वजनिक करने की मांग कर रहे याचिकाकर्ता को सुप्रीम कोर्ट से झटका

ऊपर